Lifestyle ऊनी कपड़ों की ऐसे करें देखभाल, बरकरार रहेगी चमक

Lifestyle

Lifestyle सर्दियां आ चुकी हैं और ठंड से बचने के लिए आपने ऊनी कपड़े पहनना शुरू कर दिया होगा। आम या गर्मी के कपड़ों की तुलना में गरम और ऊनी कपड़ों को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने पर ऊनी कपड़े जल्दी खराब हो जाते हैं और उनकी चमक भी फीकी हो जाती है। आइए आज सर्दियों में ऊनी कपड़ों की अच्छे से देखभाल करने के लिए पांच आसान टिप्स जानते हैं।

Lifestyle हाथ से धोने की करें कोशिश

ऊन आमतौर पर गंध-प्रतिरोधी, क्रीज-प्रतिरोधी और दाग-प्रतिरोधी होती है, इसलिए ऊनी कपड़ों को कम धोना चाहिए। इसके अलावा जब भी आप इन कपड़ों को धोएं, तब इन्हें वॉशिंग मशीन की बजाय अपने हाथों से ही धोएं। इन्हें धोने के लिए विशेष रूप से सर्दियों के कपड़ों के लिए बनाए गए डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें और धोने से पहले इन्हें तीन-पांच मिनट के लिए पानी में भिगो दें। याद रखें कि इन कपड़ों को ठंडे पानी से ही धोना है।

Lifestyle ऊनी कपड़ों को लटकाकर बिल्कुल न सुखाएं

ऊन बहुत सारा पानी सोख लेती है, इसलिए ऊनी कपड़े गीले होने पर भारी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन्हें लटका कर सुखाएंगे तो कपड़ा खिंच जाएगा और यह अपना आकार भी खो देगा। इससे बचने के लिए जरूरी है कि ऊनी कपड़ों को लटका कर सुखाने की बजाय आप इन्हें समतल सतह पर सुखाने के लिए रख दें। इसके अलावा अपने सर्दियों के कपड़ों को सुखाने के लिए सीधी धूप से दूर रखें।

Lifestyle पूरी तरह सूखने पर प्रेस न करें

अगर आपके गीले ऊनी कपड़े सूख जाएं तो उन्हें प्रेस बिल्कुल भी न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सीधे गर्मी के संपर्क में आने से कपड़ा झुलस जाता है और फिर सिलवटे खत्म नहीं हो पाती हैं। इसके लिए आप नॉर्मल प्रेस की बजाय स्टीम प्रेस का इस्तेमाल करें और याद रखें कि हमेशा कपड़ों को अंदर वाली साइड से ही प्रेस करें। इसके अलावा सर्दियों के कपड़े प्रेस करते वक्त प्रेस को हमेशा ऊन ऑप्शन पर सेट करें।

Lifestyle ऊनी कपड़ों को नमी से रखें दूर

सर्दियों में हमेशा गरम कपड़ों को नमी वाली जगहों से दूर रखने की कोशिश करें। कुछ लोग नहाते वक्त गरम कपड़ों को बाथरूम में ही छोड़ देते हैं, लेकिन इससे आपके ऊनी कपड़े जल्दी खराब हो सकते हैं, इसलिए हमेशा इन्हें सूखी जगह पर ही रखें। इसके अलावा अलमारी में गरम कपड़े रखने से पहले नीचे अखबार बिछा दें और कपड़ों को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए इनमें नीम की पत्ती रख दें।

Lifestyle लिंट रिमूवर ब्रश का करें इस्तेमाल

सर्दियों में ऊनी कपड़ों और कोट को अच्छी स्थिति में रखने के लिए उनकी सही देखभाल करना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार इन कपड़ों में रोएं आ जाते हैं और धूल जम जाती है। इसके लिए आप लिंट रिमूवर ब्रश का इस्तेमाल करें। किसी भी ऊनी कपड़े या कोट को पहनने से पहले और बाद में उसे लिंट रिमूवर ब्रश से साफ करें ताकि उसकी चमक बनी रहें और वह नया दिखे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU