Lifestyle तकिये की सफाई घर में आसानी से कैसे कर सकते हैं,आइये जानें

Lifestyle

Lifestyle  घर में इस तरह से साफ करें तकिया, दूर हो जाएगी सारी गंदगी

 

Lifestyle  तकिया हमारे रोजमर्रा की जि़ंदगी का एक अहम हिस्सा है, जो हमें आराम और सुकून देता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि तकिये की सफाई घर में आसानी से कैसे कर सकते हैं

अक्सर हम अपने घर की सफाई करते समय तकियों की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन, तकिया वह चीज है जिसे हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं और इसकी सफाई का सीधा संबंध हमारी स्वास्थ्य से है. नीचे दिए गए कुछ आसान तरीकों से आप अपने तकिये को साफ करके सारी गंदगी दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं तकिए में भरा जाने वाला मेटेरियल को सफाई से कोई नुकसान तो नहीं होगा.

तकिये की जांच करें

 

पहले तकिये का लेबल चेक करें कि मशीन से धो सकते हैं या नहीं. कुछ तकिये केवल हाथ धोने लायक या सूखी सफाई से साफ होते हैं. इससे आपको सही धोने का तरीका पता चलेगा.

Lifestyle मशीन वॉश

 

अगर आपके तकिये मशीन में धोने योग्य हैं, तो उन्हें धीमी स्पीड पर और हल्के डिटर्जेंट के साथ धोएं. यह तरीका तकिये को सही से साफ करता है और उन्हें नुकसान भी नहीं पहुंचाता. अच्छा होगा अगर आप दो तकिये एक साथ धोएं, क्योंकि इससे वॉशिंग मशीन अच्छे से बैलेंस में रहती है और तकिये भी बराबरी से साफ होते हैं.

Lifestyle हाथ धोना

 

अगर आपका तकिया केवल हाथ से धोने के लिए है, तो गरम पानी में हल्का डिटर्जेंट मिलाकर इस्तेमाल करें. तकिये को इस पानी में अच्छे से भिगो दें और फिर बहुत ही सौम्यता से इसे धोएं. इस तरह से धोने से तकिया साफ भी हो जाएगा और इसकी मुलायमता भी बनी रहेगी. यह तरीका तकिये को नरम और साफ रखने के लिए सही है.

Lifestyle दाग हटाना

 

अगर तकिये पर दाग लग जाए, तो दाग हटाने का सॉल्यूशन इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, शुरू में, इसे तकिये के एक छोटे हिस्से पर लगाकर टेस्ट करें और देखें कि कपड़ा इससे खराब तो नहीं हो रहा. ऐसा करने से, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि तकिये का कपड़ा सुरक्षित रहेगा और साथ ही दाग भी साफ हो जाएगा.

धूप में जरूर सुखाएं

 

Actress Disha Patani हॉटनेस और बोल्डनेस के लिए मशहूर एक्ट्रेस दिशा पाटनी ने मचाया इंटरनेट पर तबाही

तकिए में भरा जाने वाला मेटेरियल, जैसे कि फोम, कपास, या पंख, पानी के संपर्क में आने पर नुकसान पहुंच सकता है. जब पानी इन मेटेरियल्स में घुस जाता है, तो वह सूखने में समय लेता है, लेकिन ध्यान देना जरूरी है कि टेरियल को नुकसान न पहुँचे।.सफाई के बाद तकिये को अच्छी तरह से सुखाना भी महत्वपूर्ण है ताकि मोल्ड और बैक्टीरिया के विकास से बचा जा सके.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU