breaking news New

केकेआर और मुंबई इंडियंस के मालिक बनेंगे यूएई स्थित नई टी-20 लीग में फ्रेंचाइजी मालिक

केकेआर और मुंबई इंडियंस के मालिक बनेंगे यूएई स्थित नई टी-20 लीग में फ्रेंचाइजी मालिक

दुबई। आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), मुंबई इंडियंस (एमआई) और इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक आगामी दिनों में संयुक्त अरब अमीरात आधारित नई प्रीमियर लीग टी-20 प्रतियोगिता में फ्रेंचाइजियों के मालिक बनने के लिए तैयार हैं।

लीग की योजना में शामिल एक अधिकारी के अनुसार छह मालिकों के साथ अलग-अलग स्तर पर चर्चा हो रही है जो अब अंतिम चरण में है। अधिकारी ने क्रिकइंफो को दिए बयान में कहा, “ इनमें से एक कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक हैं जो लाइन-अप में हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिसके पास मुंबई इंडियंस का स्वामित्व है, अपनी ओर से औपचारिकता पूरी कर रहा है। नियम और शर्तों को अंतिम रूप दे दिया गया है। हमें अब केवल इसे अंतिम रूप देने के लिए मुंबई इंडियंस के मालिकों के साथ औपचारिक तौर पर हाथ मिलाने की जरूरत है। ” अधिकारी का मानना है कि अगले हफ्ते फ्रेंचाइजी मालिकों की औपचारिक घोषणाएं होने लगेंगी। इसी तरह टूर्नामेंट के प्रसारक की घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा, “ अन्य फ्रेंचाइजी मालिकों में कैपरी ग्लोबल शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाई थी, लेकिन वह इसमें असफल रहे। इसके अलावा बिग बैश लीग फ्रेंचाइजी सिडनी सिक्सर्स और आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक किरण कुमार ग्रांधी शामिल हैं। सभी छह फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ अनुबंधों का आदान-प्रदान किया गया है और सफल चर्चाएं हुई हैं। वित्तीय शर्तों को अंतिम रूप दे दिया गया है। अधिकतर फ्रेंचाइजियों के वकील, सलाहकार और अन्य सदस्य ही अब विवरण देख रहे हैं। ”

मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्वामित्व वाला ग्लेजर परिवार भी टी-20 लीग में फ्रेंचाइजी का मालिक बनने के लिए तैयार है। यह उसकी क्रिकेट में पहली एंट्री होगी। ग्लेजर परिवार भी दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजियों में से एक के लिए असफल बोलीदाताओं में से एक था। समझा जाता है कि चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मालिक भी लीग को लेकर कुछ साल पहले शुरू हुई चर्चाओं में शामिल थे। आईपीएल के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी और वर्तमान में सीएसके के सलाहकार सुंदर रमन भी लीग की शुरुआती रणनीति का हिस्सा थे।

उल्लेखनीय है कि छह टीमों वाली इस लीग को अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा मंजूरी दी गई है और वह जनवरी-फरवरी विंडो में इसके लिए जगह बनाना चाह रहा है, हालांकि इसका उद्घाटन संस्करण 2022 में फरवरी-मार्च में खेले जाने की संभावना है। प्रीमियर लीग टी-20 की घोषणा इस साल अगस्त में की गई थी, हालांकि उस समय यह स्पष्ट नहीं हुआ था कि इसमें कौन-कौन शामिल हो सकता है।

वर्तमान जानकारी के मुताबिक लीग एक नॉकआउट चरण के साथ डबल राउंड-रॉबिन प्रारूप में होगी, जिसमें कुल 34 मैच खेले जाएंगे। इनमें चार क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और एक फाइनल होगा जो नॉकआउट चरण का हिस्सा होगा। फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं किया गया है कि खिलाड़ियों को ड्राफ्ट सिस्टम से लाया जाएगा या नीलामी के माध्यम से, हालांकि एक बार घोषणा हो जाने और योजना को अंतिम रूप देने के बाद इस पर आम सहमति में अधिक समय लगने की उम्मीद नहीं है।