breaking news New

करों में कटौती के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी रुकी

करों में कटौती के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी रुकी

नई दिल्ली । करों में कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कमी आई है जिससे उपभोक्ताओं को और राहत मिली है। तेल विपणन कंपनियों के दैनिक मूल्य बदलाव तंत्र के तहत रविवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत गुरुवार को सुबह 6 बजे कम होकर 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो पिछले दिनों 110.04 रुपये प्रति लीटर थी। राजधानी में डीजल की कीमतें भी 86.67 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहीं।

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में रविवार को भी कीमतें स्थिर रहीं, जहां पेट्रोल की कीमत 5.82 रुपये घटकर 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 11.77 रुपये घटकर 89.79 रुपये प्रति लीटर हो गई।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत भी 101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।

देशभर में भी पेट्रोल, डीजल की कीमत कुछ राज्यों को छोड़कर रविवार को बड़े पैमाने पर अपरिवर्तित रही, जहां वैट में कमी रविवार से कम कीमतों में तब्दील हो जाएगी।

ईंधन की कीमतों पर अच्छी खबर यह है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें कुछ दिन पहले के तीन साल के उच्च स्तर 85 डॉलर प्रति बैरल से अब घटकर लगभग 82 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। अगर मूल्य रेखा बनी रहती है, तो भारत में ईंधन की कीमतों में और कमी आ सकती है और वृद्धि को रोका जा सकता है।

कीमतों में कटौती और ठहराव से पहले, पिछले 44 दिनों में से 30 बार डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत में 9.90 रुपये प्रति लीटर कर बढोतरी हो गई है।

पेट्रोल की कीमतों में भी पिछले 40 दिनों में 28 बार बढ़ोतरी हुई है, जिससे पंप की कीमत 8.85 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है।