breaking news New

धवन और रहाणे के बेहतरीन अर्धशतक से दिल्ली ने बेंगलुरु को हराकर प्लेऑफ में दूसरा स्थान हासिल किया, हारने के बावजूद बेंगलुरु ने किया क्वालीफाई

 धवन और रहाणे के बेहतरीन अर्धशतक से दिल्ली ने बेंगलुरु को हराकर प्लेऑफ में दूसरा स्थान हासिल किया,  हारने के बावजूद बेंगलुरु ने किया  क्वालीफाई

अबु धाबी।  अजिंक्या रहाणे (60) के इस सत्र के पहले अर्धशतक और बड़े मैचों के बड़े खिलाड़ी शिखर धवन (54) के बेहतरीन अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को निर्णायक आईपीएल मुकाबले में सोमवार को छह विकेट से हराकर प्लेऑफ में दूसरा स्थान हासिल कर लिया जबकि बेंगलुरु ने हारने के बावजूद बेहतर नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया।

दिल्ली ने बेंगलुरु को 20 ओवर में सात विकेट पर 152 रन पर रोकने के बाद 19 ओवर में चार विकेट पर 154 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। दिल्ली की 14 मैचों में यह आठवीं जीत रही और वह 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया। बेंगलुरु को 14 मैचों में सातवीं हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसका नेट रन रेट कोलकाता नाईट राइडर्स से बेहतर हो गया और उसने भी क्वालीफाई कर लिया।

कोलकाता को अपनी उम्मीदों के लिए मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के मैच के परिणाम का इन्तजार करना होगा। बेंगलुरु का रन रेट माइनस 0.172 रहा जबकि कोलकाता का रन रेट माइनस 0.214 रहा।

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। तेज गेंदबाजों एनरिच नोर्त्जे ने चार ओवर में 33 रन पर तीन विकेट और कैगिसो रबादा ने 30 रन पर दो विकेट लिए जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कंजूसी के साथ गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 18 रन देकर एक विकेट लिया।

बेंगलुरु के लिए ओपनर देवदत्त पडिकल ने 41 गेंदों में पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली। एबी डिविलियर्स 21 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे 35 रन बनाकर रन आउट हुए। कप्तान विराट कोहली ने 24 गेंदों पर 29 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।

विराट को 13 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला था लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा पाए। जोश फिलिप ने 17 गेंदों पर 12 रन में एक चौका लगाया जबकि शिवम दुबे ने 11 गेंदों पर 17 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। क्रिस मौरिस का खाता नहीं खुला जबकि इसुरु उदाना चार रन ही बना सके।

दिल्ली ने आखिरी पांच ओवरों में शानदार गेंदबाजी की और बेंगलुरु को सामान्य स्कोर पर रोक दिया। नोर्त्जे ने पडिकल, मौरिस और उदाना के विकेट लिए। रबादा ने फिलिप और दुबे को आउट किया जबकि अश्विन ने कप्तान विराट को पवेलियन भेजा।

शिखर ने पहले ही ओवर में क्रिस मौरिस पर दो चौके जड़कर दिल्ली को अच्छी शुरुआत दी। युवा ओपनर पृथ्वी शॉ ने मोहम्मद सिराज के अगले ओवर में दो चौके मारे लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड हो गए। पृथ्वी एक बार फिर बड़ी पारी खेलने से दूर रह गए। पृथ्वी ने छह गेंदों में नौ रन बनाये। पृथ्वी अपनी पिछली छह पारियों में मात्र एक बार 10 रन तक पहुंच पाए हैं।

पिछले तीन मैचों में सस्ते में आउट होने वाले शिखर ने बड़े मैच में अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए दिल्ली के स्कोर आगे बढ़ाना जारी रखा। टूर्नामेंट में दो नाबाद शतक बना चुके शिखर आज पूरी लय में दिखाई दे रहे थे और उन्होंने आईपीएल का अपना 40वां अर्धशतक इसुरु उदाना की गेंद पर चौका मारकर पूरा किया।

दिल्ली ने अपने 100 रन 13वें ओवर की पहली गेंद पर पूरे कर लिए। अजिंक्या रहाणे ने अगली गेंद पर छक्का मारा लेकिन लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज अहमद की तीसरी गेंद पर शिवम दुबे को कैच थमा बैठे। दिल्ली का दूसरा विकेट 107 के स्कोर पर गिरा। शिखर ने 41 गेंदों पर 54 रन की शानदार पारी में छह चौके लगाए। शिखर और रहाणे ने दूसरे विकेट के लिए 88 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को शिखर के आउट होने के बाद एक मौका दिखाई देने लगा था। लेकिन रहाणे दूसरे छोर पर डटे हुए थे। रहाणे ने 15वें ओवर में इस सत्र का अपना पहला और आईपीएल का अपना 28वां अर्धशतक पूरा कर लिया। कप्तान श्रेयस अय्यर 17वें ओवर में शाहबाज की गेंद पर आउट हो गए। अय्यर ने नौ गेंदों पर सात रन बनाये।

रहाणे 18वें ओवर में वाशिंगटन सुन्दर का शिकार बने। रहाणे ने 46 गेंदों पर 60 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। दिल्ली ने चौथा विकेट 136 के स्कोर पर गंवाया। बेंगलुरु ने दिल्ली को 17.3 ओवर से आगे खींच दिया और कोलकाता नाईट राइडर्स से अपना नेट रन रेट बेहतर कर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया।

मार्कस स्टॉयनिस ने नाबाद 10 और ऋषभ पंत ने नाबाद आठ रन बनाकर दिल्ली को एक ओवर शेष रहते जीत दिला दी। दिल्ली का अब पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस के साथ मुकाबला होगा और इस क्वालीफायर की विजेता टीम 10 नवम्बर को होने वाले फाइनल में पहुंच जायेगी जबकि हारने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर की विजेता टीम से खेलेगी।