breaking news New

1 केला करेगा हार्ट अटैक के खतरे को कम जाने कैसे

1 केला करेगा हार्ट अटैक के खतरे को कम जाने कैसे

केला बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई केला खाना पसंद करता है। साथ ही यह हर मौसम में मिलने वाला फल है। केला खाने में टेस्टी होने के साथ गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, फॉलेट, एंटी-ऑक्‍सीडेंट आदि गुण होते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना 1 मीडियम साइज का केला खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने से बचाव रहता है। चलिए जानते हैं केला खाने के अनगिनत फायदों के बारे में...

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
केला पोटैशियम से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इससे कार्डियोवेस्‍कुलर सिस्‍टम बेहतर तरीके से काम करता है। रोजाना 1 मीडियम केला खाने से शरीर के जरूरत का 9 प्रतिशत पोटैशियम की मात्रा मिलती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल रखे दुरुस्त
केला विटामिन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, फॉलेट, एंटी-ऑक्‍सीडेंट आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर में एलडीएल यानि बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम रहता है।

अस्थमा में फायदेमंद
एक रिसर्च के अनुसार, केले में पोटैशियम के साथ अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से खासतौर पर बच्चों को अस्थमा की बीमारी से बचाता है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए।

कैंसर से बचाव
कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इससे बचने के लिए डेली डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करना बेहद जरूरी है। ऐसे में केले का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट लैक्‍टीन होते हैं जो सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करते हैं। एक अध्ययन मुताबिक, बचपन से ही बच्चे को केला और नारंगी खिलाया जाए तो उन्हें कैंसर होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है।

पाचन तंत्र व इम्यूनिटी होगा मजबूत

इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। इसके साथ ही केला खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। इससे कमजोरी, थकान दूर होकर दिनभर तरोताजा महसूस होता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाए
रोजाना 1 केला खाने से दिमाग की कोशिकाओं स्वस्थ रहती है। इससे स्मरण शक्ति तेज होने में मदद मिलती है।

किडनी स्‍टोन की संभावना करें कम
डेली डाइट में केले का सेवन करने से किडनी स्टोन होने का खतरा भी कम रहता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए रोजाना केला जरूर खाएं।

ऐसे करें डाइट में शामिल
अगर आप केला सीधा नहीं खाना चाहती है तो इसकी स्मूदी, शेक, फ्रूट चाट, चिप्स, फ्रूट क्रीम आदि की तरह सेवन करें।