breaking news New

दही को इन तरीकों से करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

दही को इन तरीकों से करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

दही के फायदे सिर्फ शारीरिक लाभों तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने और स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। यह त्वचा के पीएच स्तर के संतुलन को बरकरार रख इसे सुरक्षा प्रदान कर सकता है। आइए आज आपको बताते हैं कि दही को किन-किन तरीकों से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप इसके भरपूर फायदे पा सकते हैं। 

क्लींजर के रूप में करें इस्तेमाल

दही युक्त क्लींजर त्वचा को गहराई से साफ करके विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों को दूर करने में काफी मदद कर सकता है, इसलिए त्वचा पर इसका इस्तेमाल जरूर करें। दही का क्लींजर बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आवश्यकतानुसार दही और कच्चा दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

मॉइश्चराइजर मास्क के तौर पर करें इस्तेमाल

इसके लिए आधा कप दही में दो बड़ी चम्मच एलोवेरा जेल और एक बड़ी चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे और गर्दन को धो लें। यह मॉइश्चराइजर मास्क आपकी त्वचा को पोषण देने और त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। 

फेस टोनर की तरह करें इस्तेमाल

त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने में फेस टोनर अहम भूमिका अदा करता है और इसके लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड के गुण मौजूद होते हैं। ये गुण त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करते हुए रंगत को साफ करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दही और पानी मिलाएं, फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर इसका इस्तेमाल बतौर फेस टोनर करें। 

नाइट फेस मास्क बनाने के लिए करें इस्तेमाल

नाइट फेस मास्क त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बना सकता है और कई तरह की अशुद्धियों के संपर्क से त्वचा को बचा सकता है। नाइट फेस मास्क बनाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में काफी मदद कर सकता है। स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले अपनी त्वचा पर दही और पानी को मिलाकर इसकी एक परत लगाएं, फिर 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।