breaking news New

जोकोविच छठे साल नंबर एक रहेंगे, सम्प्रास की बराबरी की

जोकोविच छठे साल नंबर एक रहेंगे, सम्प्रास की बराबरी की

नई दिल्ली, 7 नवंबर। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच अपने शानदार करियर में छठी बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करेंगे और इस मामले में उन्होंने अमेरिका के पीट सम्प्रास की बराबरी कर ली है।

जोकोविच को 20 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल से ही खतरा था लेकिन नडाल ने अगले सप्ताह सोफिया में होने वाले एटीपी टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया जिसके बाद जोकोविच का साल का अंत नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करना सुनिश्चित हो गया।

सम्प्रास को जोकोविच बचपन से अपना आदर्श मानते हैं और उन्होंने एटीपी के एक बयान में कहा कि उन्हें ख़ुशी है कि वह अपने बचपन के हीरो के रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफल रहे हैं।

सर्बियाई खिलाड़ी ने जनवरी में एटीपी कप जीता था और उसके बाद रिकॉर्ड आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। उन्होंने सिनसिनाटी मास्टर्स जीता और फिर रोम में रिकॉर्ड 36वां एटीपी मास्टर्स खिताब जीता।

जोकोविच ने सर्वाधिक सप्ताह नंबर एक बने रहने के मामले में इस वर्ष सितम्बर में सम्प्रास को पीछे छोड़ा था और सोमवार को नंबर एक स्थान पर उनका 294वां सप्ताह शुरू होगा। सम्प्रास 1993 से 1998 तक नंबर एक रहे थे।

17 ग्रैंड स्लेम खिताब जीत चुके जोकोविच ने कहा कि उनका अगला लक्ष्य स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड 310 सप्ताह नंबर एक पर बने रहने के रिकॉर्ड को तोड़ना है। जोकोविच यदि इस स्थान पर लगातार बने रहते हैं तो वह आठ मार्च को फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।