aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Korba Police latest News Today त्रुटिमुक्त विवेचना से ही दण्डित होते हैं अपराधी,न्यायिक अधिकारियों ने दिए ये टिप्स

Korba Police latest News Today

उमेश डहरिया

Korba Police latest News Today विवेचना ऐसी हो कि अपराधी को बचने का मौका न मिले :एसपी

Korba Police latest News Today

Korba Police latest News Today कोरबा। पुलिस की मजबूत विवेचना हीअपराधी के लिए सजा/दण्ड का आधार बनती है। घटित होने वाले अपराधों की विवेचना ऐसी होनी चाहिए कि अपराधी को बचने का मौका न मिले और उसे सजा हो। कई बार कानूनों में होने वाले संशोधन की जानकारी अनेक विवेचकों और पुलिस अधिकारियों को नहीं हो पाती जिससे विवेचना में त्रुटि अथवा कमी का लाभ अपराधी को प्राप्त हो जाता है !

 

Korba Police latest News Today  गुणवत्तापूर्ण विवेचना के लिए न्यायिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त कार्यशाला

https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/

ऐसी कई तरह की त्रुटियों को विवेचना से दूर करने के लिए पुलिस अधीक्षक की पहल पर अपराध अनुसंधान कार्यशाला का आयोजन किया गया। न्यायिक अधिकारियों ने इस मामले में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।
जिला पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के द्वारा जिले में पदभार ग्रहण करने के बाद से ही पुलिसिंग व्यवस्था को मजबूत करने हेतु नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी दिशा में पुलिस अधिकारियों द्वारा विवेचना में की वाली तकनीकी एवं कानूनी त्रुटियों को दूर करने हेतु न्यायिक अधिकारियों के साथ पुलिस अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Korba Police latest News Today
Korba Police latest News Today त्रुटिमुक्त विवेचना से ही दण्डित होते हैं अपराधी,न्यायिक अधिकारियों ने दिए ये टिप्स

एनटीपीसी दर्री के ईडीसी हॉस्टल में आयोजित कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के साथ विशेष न्यायाधीश श्रीमती संघपुष्पा भतपहरी, विशेष न्यायाधीश एफटीसी विक्रम प्रताप चंद्रा, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कृष्ण कुमार सूर्यवंशी मुख्य अतिथि एवं वक्ता थे

एसपी संतोष सिंह ने कहा कि समय के साथ अपराधियों ने अपराध करने का तरीका बदला है, उसी प्रकार कानूनों में भी संशोधन हो रहे हैं किंतु पुलिस अधिकारीगण कानून व्यवस्था सहित अन्य व्यस्तताओं के कारण इन संशोधनों से वाकिफ नहीं हो पाते हैं और उनसे विवेचना में कई प्रकार की त्रुटियां हो जाती हैं जिसका लाभ अपराधियों को मिलता है।

इन्हीं त्रुटियों को दूर करने के लिए समय-समय पर न्यायिक अधिकारियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया जाना चाहिए ताकि गुणवत्तापूर्ण विवेचना से दोषी को दण्ड सुनिश्चित हो सके। विशेष न्यायाधीश श्रीमती संघपुष्पा भतपहरी ने नारकोटिक्स एक्ट के मामले में विवेचकों द्वारा की जाने वाली त्रुटियां एवं उनमें सुधार के बारे में जानकारी दी।

Korba Police Cop of the Month Award कोरबा पुलिस के आठ अधिकारी कर्मचारी चुने गए कॉप आफ द मंथ

विशेष न्यायाधीश एफटीसी के द्वारा महिलाओं एवं बच्चों पर घटित अपराध तथा पॉक्सो एक्ट के मामलों की विवेचना में होने वाले त्रुटियां एवं सुधार की जानकारी दी गई। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी द्वारा विवेचना एवं अनुसंधान में होने वाली सामान्य कमियों को दूर करने के बारे में बताया गया।

Korba Police latest News Today

एसपी संतोष सिंह ने कहा कि इस कार्यशाला से निश्चित तौर पर विवेचना अधिकारियों को लाभ मिलेगा जिसका परिणाम दोषियों को सजा के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के रूप में देखने को मिलेगा। कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक योगेश साहू व सुश्री लितेश सिंह, एसडीओपी कटघोरा ईश्वर त्रिवेदी सहित सभी थाना-चौकियों के प्रभारी एवं विवेचना अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *