19.2 C
Chhattisgarh

Indian rupees भारतीय रुपये में 23 पैसे की तेजी, दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई गिरावट

Breaking NewsIndian rupees भारतीय रुपये में 23 पैसे की तेजी, दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई गिरावट

Indian rupees भारतीय रुपये में 23 पैसे की तेजी, दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई गिरावट

Indian rupees भारतीय रुपये में 23 पैसे की तेजी

Indian rupees मुंबई ! अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अगले महीने से ब्याज दर बढ़ाने की गति धीमी रखने के संकेत से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई गिरावट की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 23 पैसे की तेजी लेकर 81.70 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

Indian rupees वहीं, पिछले कारोबारी दिवस रुपया 26 पैसे लुढ़ककर 81.93 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया था।

कारोबार की शुरुआत में रुपया 21 पैसे मजबूत होकर 81.72 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली से समर्थन पाकर 81.60 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Indian rupees  हालांकि लिवाली होने से यह 81.77 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर तक भी लुढ़का। अंत में पिछले दिवस के 81.93 रुपये प्रति डॉलर के मुकाबले 23 पैसे की तेजी लेकर 81.70 रुपये प्रति डॉलर पर रहा।

विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के जारी मिनट्स में कहा गया है कि अमेरिका में अगले महीने से ब्याज दर में बढ़ोतरी किये जाने की गति धीमी रह सकती है।

Indian rupees  इससे डॉलर आज दबाव में रहा और रुपये को बल मिला। साथ ही घरेलू शेयर बाजार के 1.24 प्रतिशत की तेजी लेकर 62 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 62272.68 अंक के नये शिखर पर पहुंचने से भी रुपये को समर्थन मिला है।

Check out other tags:

Most Popular Articles