aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Indian fast bowler Renuka Singh) रेणुका बनीं साल की सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई महिला खिलाड़ी

(Indian fast bowler Renuka Singh)

(Indian fast bowler Renuka Singh) रेणुका बनीं साल की सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई महिला खिलाड़ी

(Indian fast bowler Renuka Singh) दुबई !  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को 2022 की सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई महिला खिलाड़ी आंका है। आईसीसी ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

भारत की सबसे नयी तेज गेंदबाज रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैपसी और हमवतन यास्तिका भाटिया को हराकर यह पुरस्कार हासिल किया।

(Indian fast bowler Renuka Singh) रेणुका ने पिछले साल सीमित ओवर क्रिकेट में 29 मैच खेलते हुए कुल 40 विकेट हासिल किये और भारत को दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की कमी को पूरा किया।

गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखने वाली रेणुका ने वनडे क्रिकेट में केवल 14.88 की औसत से 18 विकेट लिये, जिनमें से आठ इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में और सात श्रीलंका के साथ भारत की सीरीज में आए।

रेणुका साल भर के सात टी20 मुकाबलों में आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के गले का कांटा साबित हुईं।

(Indian fast bowler Renuka Singh) रेणुका ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने दोनों बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के 11 मैचों में सिर्फ 5.21 की इकॉनमी से 17 विकेट लिये।

रेणुका ने यह पुरस्कार जीतने के बाद कहा, “ मेरे लिये राष्ट्रमंडल खेल सबसे यादगार टूर्नामेंट रहा क्योंकि मैं वहां सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज थी। सबसे यादगार मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था क्योंकि उनके साथ खेलने में अलग ही मजा आता है। उसके बाद लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया मुकाबला भी यादगार था क्योंकि हमने वहां साल बाद (वनडे) सीरीज भी जीते थे। ”

उन्होंने कहा, “ मैं इस पुरस्कार के लिये अपनी मां, सभी कोच और टीम के साथियों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी क्योंकि उनकी वजह से ही मुझे यह सफलता मिली। पिछले 12 महीने से मैं टीम के साथ हूं और सभी कोच एवं खिलाड़ी मेरा समर्थन कर रहे हैं। इसलिये मैं इस सफलता का श्रेय अपने परिवार, कोच और टीम के साथियों को दूंगी। ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *