You are currently viewing Immunity बारिश में बीमारियों से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? यहां जानें ज़रूरी टिप्स

Immunity बारिश में बीमारियों से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? यहां जानें ज़रूरी टिप्स

  1. Immunity बारिश में बीमारियों से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? यहां जानें ज़रूरी टिप्स

 

भारत के अधिकतर हिस्सों में मानसून का आगमन हो चुका है और इसके साथ ही बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ गया है. बरसात के मौसम में लोगों की Immunity कमजोर हो जाती है और वे बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट इस मौसम में सभी लोगों को ऐसी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाए. इसके लिए खान-पान का ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी होता है. आज आपको नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम मजबूत करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं

ऐसे मजबूत करें Immunity

आपकी Immunityको मजबूत रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल सबसे ज़रूरी चीज होती है. समय पर सोना और जागना, एक्सरसाइज करना और बैलेंस डाइट लेना सबसे ज़रूरी चीज होती है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आपको स्मोकिंग से दूरी बरतनी होगी, फलों और सब्जियों से भरपूर डाइट लेनी होगी, अपने वजन को कंट्रोल करना होगा और अल्कोहल को अवॉइड करना होगा. हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना भी ज़रूरी होता है. किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोने होंगे और नॉनवेज को अच्छी तरह पकाकर ही खाना होगा.

जान लीजिए डाइटिशियन की सलाह

एम्स की पूर्व डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक, Immunity को मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में अदरक, लहसुन और नींबू को जरूर शामिल कर लें. इसके अलावा ताजे फल और फ्रेश जूस पीना प्रेफर करें. ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाएं और फास्ट फूड से पूरी तरह दूरी बनाने की कोशिश करें. अगर आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे तो पेट के इंफेक्शन से बच सकेंगे और इम्यून सिस्टम भी बेहतर हो जाएगा.

इन बातों का रखें ध्यान

बाजार में तमाम प्रोडक्ट Immunity को मजबूत करने का दावा करते हैं, लेकिन ऐसे प्रोडक्ट से सावधान रहने की ज़रूरत है. कई बार ऐसे प्रोडक्ट से शरीर में कोशिकाओं की संख्या बढ़ सकती है, लेकिन इससे कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अगर आप किसी तरह का सप्लीमेंट या कोई अन्य प्रोडक्ट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ले रहे हैं, तो इससे पहले आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करना चाहिए. हमेशा आपको नेचुरल तरीके से Immunity स्ट्रॉन्ग करने की कोशिश करनी चाहिए. आप इसके लिए किसी डाइटिशियन से भी सलाह ले सकते हैं.

Leave a Reply