aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Honored with Padma Shri) बस्तर किसी कला का मोहताज नही है, पहली बार किसी आदिवासी कलाकार का होगा पद्मश्री से सम्मान,देखिये VIDEO

(Honored with Padma Shri)

(Honored with Padma Shri) बस्तर किसी कला का मोहताज नही है

 

(Honored with Padma Shri) जगदलपुर।  बस्तर की कला और कलाकारों की कलाकृतियां विश्व प्रसिद्ध है.नक्सलियों की गोली और बारूद की गंध के बीच भी लोग अपनी कला को निखारने से पीछे नहीं हट रहे.उसी का नतीजा है कि जेल में बंध नक्सलियों और आप कैदियों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास करने वाले कलाकार को पद्मश्री जैसे महान सम्मान से नवाजा जाएगा.

(Honored with Padma Shri) कला किसी मोहताज नहीं होती, जितना उकेरा जाए निखार ही आता है.ऐसा ही कुछ वाक्य सिद्ध कर दिखाया है कांकेर जिले के आदिवासी कलाकार अजय मंडावी ने,,,जिनका नाम इस वर्ष पद्मश्री पाने वाले कि सूची में शामिल है. अजय मंडावी बचपन से उड़न आर्ट(काष्ठकला) का कार्य कर रहे है.जिनकी कला का लोहा छत्तीसगढ़ अपनी अलग पहचान बनाती है,,,वर्तमान में अजय मंडावी जिला जेल कांकेर में बंद कैदियों को काष्ट कला का प्रशिक्षण देते है.अजय मंडावी अपनी कला के माध्यम से बहुत से कला कृतियां तैयार व बाइबिल का लेखन भी कर चुके है.

(Honored with Padma Shri) कांकेर के अजय मंडावी को उनकी जिस कला के लिए पुरस्कार मिल रहा है उसमें वंदेमातरम शामिल।है,,,उन्होंने उस कला के बल पर 40 फिट ऊंची और 22 फिट चौड़ी काष्ट पट्टिका पर वंदेमातरम की कृति तैयार की थी.इस कार्य मे उनका साथ जेल में बंद नक्सल कैदियों ने राष्ट्र भक्ति का संदेश देते हुए दिया.जो गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है.इन्होंने इस कला को राष्ट्र के नाम समर्पित किया है.

(Honored with Padma Shri) अजय मंडावी बताते है कि लकड़ी पर कुरेदकर कलाकृति तैयार करना आसमान नही है,,,लकड़ी से एक एक अक्षर को आकार देकर काष्ट पट्टिका पर चिपकाना बेहद कठीन है.अब इस कला को जेल में बंद कैदियों को वह पिछले 13-14 वर्षों से कैदियों को सिखा रहे है. जिसमे नक्सल मामले में बंद कैदी से लेकर अन्य मामलों में बंद कैदी शामिल है.उन्होंने अब तक बहुत से कैदियों को इस कला की बारीकियां सिखाते हुए ट्रेनिग दी है.इस कला के क्षेत्र में उन्हें राज्य सरकार ने वर्ष 2006 में स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया है तो इनके नाम बहुत से रिकार्ड भी दर्ज है.

अब जब इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाने वाला है तो उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार उन्हें इस वर्ष 14 अगस्त को दिया जाएगा,,,उनकी कड़ी मेहनत और लगन का नतीजा है कि उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा.इस पुरस्कार को पाने नाम आने के बाद वह बेहद खुश है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *