Home remedies : घरेलू नुस्खों के बारे में जानिए, जिससे खून बहने से रोकने में मिलेगी मदद

Home remedies :

Home remedies : घरेलू नुस्खों के बारे में जानिए, जिससे खून बहने से रोकने में मिलेगी मदद

 

Home remedies :
Home remedies : घरेलू नुस्खों के बारे में जानिए, जिससे खून बहने से रोकने में मिलेगी मदद

Home remedies : दैनिक जीवन में काम करने के दौरान अक्सर दुर्घटनावश चोट लग ही जाती हैं। चोट छोटी-मोटी हो तो अपनेआप ठीक हो जाती हैं। लेकिन वहीँ यह ज्यादा हो तो खून रोकना मुश्किल हो जाता हैं। चोट लगने पर ब्लीडिंग होना आम बात हैं और खून का जल्दी रुकना भी जरूरी है नहीं तो कमजोरी, बेहोशी या ब्लड क्लॉट की समस्या हो सकती है। ऐसी समस्या में आपको अपनी तरफ से कुछ फर्स्ट ऐड करने चाहिए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे खून बहने से रोकने में मदद मिलेगी। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में…

एलोवेरा का इस्तेमाल

Home remedies : खून बहने से रोकने के लिए आप एलोवेरा का यूज करें। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालकर आप चोट वाली जगह पर लगाएं। घाव पर कुछ भी लगाने से पहले आप घाव को अच्छी तरह से साफ करें, घाव को क्लीन कर दें और उसे सूखने पर ही कुछ एप्लाई करें।

बर्फ का इस्तेमाल

https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/

Home remedies : चोट पर बर्फ लगाने से वहां की नसें सिकुड़ जाती हैं और ब्लड का फ्लो रुक जाता है। वहां खून का थक्का बन जाता है और ब्लीडिंग तुरंत रुक जाती है। इसके लिए बर्फ को सीधे चोट पर लगाने से बेहतर होगा कि बर्फ को सूखे सूती कपड़े में लपेटकर चोट पर लगाया जाए।

टी बैग का इस्तेमाल

Home remedies :  चाय सिर्फ पीने के लिए नहीं होती, इसके इस्तेमाल से ब्लीडिंग को भी रोका जा सकता है। दरअसल, चाय में टैनिन पाए जाते हैं, जो हीमोस्टेटिक होते हैं यानी ये खून को थक्के में बदल देते हैं। यही नहीं, टैनिन में एस्ट्रिनजेंट भी पाया जाता है, जिससे ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं। इसकी मदद से बैक्टीरिया भी खत्म होता है और यह चोट वाली जगह को इंफेक्शन से फ्री भी रखता है। इसके लिए ब्लैक टी को गीला करके लगाने से ब्लीडिंग रुकने में मदद मिलती है। ड्राई ग्रीन टी बैग से भी ब्लीडिंग को रोका जा सकता है।

फिटकरी का इस्तेमाल

Home remedies :  खून बहने से रोकने के लिए आप फिटकरी का यूज कर सकते हैं। फिटकरी को आप पानी में भिगोकर घाव वाली जगह पर लगाएं जिससे खून बहना बंद हो जाएगा। अगर चोट के अंदर कोई नुकीली चीज है तो उसे पहले निकालना जरूरी है, इसलिए ऐसे घाव का इलाज डॉक्टर से ही करवाएं।

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

Home remedies :  पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भले ही सूखे होंठों को नम करने के लिए किया जाता हो, लेकिन इसके इस्तेमाल से ब्लीडिंग को भी रोक जा सकता है। इसमें ऑयल और वैक्स होते हैं, जो स्किन की सुरक्षा करते हैं। हल्के-फुल्के चोट से निकलने वाली ब्लीडिंग को रोकने के लिए यह एक बढिय़ा घरेलू उपाय है।

हल्दी का इस्तेमाल

Home remedies :  खून बहने से रोकने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल करें। जहां चोट लगी है वहां हल्दी का यूज करें। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे घाव या चोट जल्दी ठीक हो सकती है। अगर आपके हाथ या पैर में चोट लगी है तो खून को ज्यादा बहने से रोकने के लिए हाथ या पैर को ऊपर की ओर उठाएं।

विच हेजल का इस्तेमाल

विच हेजल का इस्तेमाल ब्लीडिंग रोकने में सहायता करता है। यह लिक्विड फॉर्म में उपलब्ध है, जिसे चोट पर लगाया जा सकता है। विच हेजल की प्रकृति एस्ट्रिनजेंट जैसी होती है, जो स्किन को टाइट करने के लिए स्किन को नजदीक लाती है, ब्लड सप्लाई को कम करती है और खून का थक्का बनाती है।

एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल

एंटीपर्सपिरेंट में एल्युमिनियम क्लोराइड होता है, जो चोट के आसपास के ब्लड वेसल्स को सिकुडऩे में मदद करता है। शोध भी बताते हैं कि एल्युमिनियम क्लोराइड छोटी-मोटी चोट और वहां से होने वाली ब्लीडिंग को रोकने में सक्षम है।

माउथवॉश का इस्तेमाल

माउथवॉश एस्ट्रिनजेंट की तरह काम करके खून का थक्का बनाने के काम आता है। इस तरह से चोट से निकलने वाली ब्लीडिंग को तुरंत रोकने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Lifestyle Curd : दही को लेकर आइए जानें कुछ जरूरी आसान टिप्स

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU