Helth Latest News : 3,000 साल पुरानी पद्धति से करें चेहरे का इलाज,आइये जानें

Helth Latest News :

Helth Latest News : 3,000 साल पुरानी पद्धति से करें चेहरे का इलाज, आइये जानें

 

Helth Latest News : मुंहासों से तंग आ चुके हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो फेस मैपिंग की मदद ले सकते हैं. इससे कुछ ही दिनों में चेहरे से दाने गायब हो सकते हैं. दरअसल, मुंहासे निकलने पर हम सभी हर तरह से समाधान करने की कोशिश करते हैं लेकिन उसका सही कारण न पता होने से समस्या जल्दी खत्म नहीं होती है. कई बार हम त्वचा की गहराईयों तक नहीं पहुंच पाते हैं और इन दानों का सही इलाज नहीं हो पाता है. इसमें फेशियल मैपिंग काफी मददगार हो सकती है. जानिए इसके बारें में…

फेस मैपिंग क्या है

Helth Latest News :  चेहरे पर मुंहासों के घावों के पैटर्न की पहचान फेशियल मैपिंग या फेस मैपिंग (स्नड्डष्द्ग रूड्डश्चश्चद्बठ्ठद्द) से की जाती है. एक एक ऐसा तरीका है, जिसमें अंदरुनी कारणों का पता कर सही इलाज चुनने में मदद मिलती है. फेस मैपिंग करीब 3 हजार साल पुरानी त्वचा इलाक की पद्धति है. चेहरे पर एक्ने की समस्या दूर करने के लिए ये प्रक्रिया काफी कारगर मानी जाती है.

वैज्ञानिक तौर पर भी फेस मैपिंग सेहतका हाल-चाल बताते हैं. फेस मैपिंग से चेहरे पर लालिमा, फूड एलर्जी की वजह से चकत्ते, लाइंस, सूजन और झुर्रियों का इलाज किया जा सकता है. इस प्रक्रिया में चेहरे को कम से कम 10 भागों में बांटा गया है.
एक्ने क्यों होता है

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब चेहरे को सही तरह साफ नहीं किया जाता है तो दाने निकलने लगते हैं. इसकी वजह से स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं. कई बार दूसरी समस्याओं की वजह से भी पिंपल्स निकल आते हैं. शरीर के अंदरूनी हिस्सों में भी कोई प्रॉब्लम होने पर चेहरे पर दाने आ जाते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्किन में होने वाली एलर्जी, रेडनेस, एक्ने, दाने या कोई भी प्रॉब्लम कई तरह की बातों पर निर्भर करता है. जैसे एलर्जी, गलत खानपान, तनाव, हार्मोन का असंतुलन, उम्र और जेनेटिक. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फेशियल मैपिंग से स्किन पर अलग-अलग हिस्सों पर निकलने वाले दानों के मुख्य वजहों का पता लगाया जा सकता है.

Helth Latest News :   चेहरे के अलग-अलग भाग पर दाने निकलने के कारण

1. 2019 में एक स्टडी के मुताबिक, लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से चेहरे पर कई समस्याएं हो सकती हैं.
2. पाचन सही न होने से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं.
3. हेयरलाइन पर दाने निकलने का मतलब है कि आप तनाव में हैं, जिससे टेस्टोस्टेरोन जैसे एंड्रोजेनिक हार्मोन बढ़ रहे हैं और हार्मोन असंतुलित हो रहे हैं.
4. गालों पर दाने निकलने का मतलब है कि सांस की कोई परेशानी है. मतलब रेस्पिरेटरी सिस्टम सही तरह काम नहीं कर रहा है. ऐसे में रोजाना ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें.
5. भौंह, नाक और ठुड्डी पर दाने निकलने का मतलब है कि आपको एलर्जी हो गई है. त्वचा संबंधी कोई समस्या या पचान की दिक्कतें भी इसका कारण हो सकती है. ऐसे मं खानपान में बदलाव करें.
6. नाक पर दाने निकलने का मतलब है कि लिवर और किडनी सही तरह काम नहीं कर रहे हैं. ये दाने ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसे गैर-सूजन वाले घाव की तरह नजर आ सकेत हैं, जो दिल की किसी बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर की ओर इशार कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU