aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(G20 Connect of Gujarat) गुजरात का जी20 कनेक्ट पर विशेष सत्र का आयोजन

(G20 Connect of Gujarat)

(G20 Connect of Gujarat) जी20 कनेक्ट’ विषय पर विशेष सत्र का आयोजन

 

(G20 Connect of Gujarat) गांधीनगर !   गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर में आयोजित होने वाली बी-20 इंसेप्शन बैठक के दौरान 23 जनवरी की शाम ‘गुजरात का जी20 कनेक्ट’ विषय पर एक विशेष सत्र (स्पेशल सेशन) का आयोजन किया गया है।


(G20 Connect of Gujarat) सरकारी सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत को एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता प्राप्त हुई है। ऐसे में जब भारत को अध्यक्षता मिली है तब राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में गुजरात भी अलग-अलग स्थानों पर कुल 15 जी20 बैठकों की मेज़बानी करने के लिए तैयार है। गुजरात में आयोजित होने वाली बैठकों में प्रथम बैठक यानी ‘बिज़नेस-20 (बी20) इंसेप्शन (व्यवसाय-20 आरंभ)’ की बैठक 22 से 24 जनवरी के दौरान गांधीनगर में आयोजित होगी।


(G20 Connect of Gujarat) महात्मा मंदिर में आयोजित होने वाली बी-20 इंसेप्शन बैठक के दौरान 23 जनवरी की शाम ‘गुजरात का जी20 कनेक्ट’ विषय पर एक विशेष सत्र (स्पेशल सेशन) का आयोजन किया गया है। इस सत्र में गुजरात सरकार द्वारा आरंभ की गई कुछ विशेष परिवर्तनात्मक पहलों के विषय में विचार-विमर्श किया जाएगा। इस सत्र में सबसे पहले गुजरात का परिचय देने वाली फ़िल्म प्रदर्शित की जाएगी।

तत्पश्चात राज्य के ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत और टीडीएस लीथियम आईओएन बैटरी गुजरात प्राइवेट लिमीटेड के प्रबंध निदेशक हिसानोरी ताकाशिबा ‘गुजरात: एक्सेलरेटिंग इंक्लूसिव ग्रोथ एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट (गुजरात : त्वरित समावेशी विकास एवं सतत विकास)’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।


इसके अतिरिक्त इस विशेष सत्र में ज़ायड्स लाइफ़ साइंस के चेयरमैन पंकज पटेल एवं अरविंद लिमिटेड के कार्यपालक निदेशक कुलिन लालभाई भी विषय के संदर्भ में अपने विचार रखेंगे।


(G20 Connect of Gujarat) उल्लेखनीय है कि गुजरात सरकार द्वारा एशिया में पहली बार शुरू किए गए स्वतंत्र जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) विभाग, मोढेरा में शुरू किए गए देश के प्रथम सोलर पार्क, भारत के पहला 24गुना7 सोलर पावर संचालित गाँव मोढेरा और ग्रीन मैन्युफ़ैक्चरिंग को बढ़ावा देने जैसी विशेष पहलें गुजरात को ग्लोबल वैल्यू चेन (वैश्विक मूल्य श्रृंखला) के साथ जोड़ने का कार्य करेंगी। सेशन में इन विभिन्न विषयों पर सेशन में विशेष चर्चाएँ की जाएंगी।

भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों को राज्य की संस्कृति, कला और जीवन शैली का अनुभव प्रदान करने के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन भी किया है। ये प्रतिनिधि 22 जनवरी को दांडी कुटीर का दौरा करेंगे। उसी दिन शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्वागत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। राज्य सरकार ने 24 जनवरी को पुनित वन में योग सत्र और ईको-टूर, गिफ्ट सिटी का दौरा और अडालज की वाव (बावड़ी) के दौरे का आयोजन किया है।

क्लाइमेट चेंज, समावेशी प्रभाव को संचालित करने के लिए नवाचार पर पुनर्विचार और पुनरुद्धार, वैश्विक डिजिटल सहयोग को पुनर्परिभाषित करना, लचीले वैश्विक मूल्य शृंखलाओं का निर्माण करना, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा और समाजों के सशक्तिकरण जैसे विषयों पर पूर्ण सत्रों की एक शृंखला आयोजित की जाएगी। आगामी 23 जनवरी को इस पूर्ण सत्र में वैश्विक नीति निर्माता, थॉट लीडर्स और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुख शामिल होंगे।

अमेजन वेब सर्विसेज पब्लिक पॉलिसी, एपीएसी की प्रमुख मिस क्विंट सिमोन, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के सीनियर रिसर्च फेलो और रिसर्च लीड्स डॉ. अमितेंदु पलित, एचएसबीसी ग्रुप चेयरमैन के सीनियर एडवाइजर लॉर्ड उडनी-लिस्टर ऑफ वर्ड्सवर्थ, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लि. की चेयरपर्सन मिस रोशनी नादर, सेड बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के डीन प्रोफेसर सौमित्र दत्ता और अन्य कई वक्ता इस सत्र में मौजूद रहेंगे।

गुजरात सरकार द्वारा जी20 इंडिया सेलिब्रेशंस से जुड़ने के लिए कई रोमांचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। इसमें सेल्फी विथ जी20 लोगो, रंगोली स्पर्धा और कविता या निबंध स्पर्धा शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं के लिए प्रविष्टियां जी20गुजरातमीडिया एट जीमेल डॉट कॉम पर भेजनी होगी। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जी20 गुजरात के आधिकारिक सोशल मीडिया पेजों तथा गुजरात सरकार के सूचना निदेशक के कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर स्थान मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की जी20 की अध्यक्षता एक दिसंबर 2022 से आधिकारित तौर पर शुरू हो गई है। इसके अंतर्गत गुजरात सिलसिलेवार चर्चाओं, विचार-विमर्श और बैठकों का आयोजन भी करेगा।

गुजरात में आयोजित होने वाले 15 कार्यक्रमों की सूची में पहला कार्यक्रम बिजनेस20 (बी20) इंसेप्शन मीटिंग का है जो गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में 22 से 24 जनवरी, 2023 के दौरान आयोजित होगा। बी20 की स्थापना 2010 में हुई थी और यह जी20 समूह का एक महत्वपूर्ण एंगेजमेंट ग्रुप है। यह समूह वैश्विक व्यवसायों की प्राथमिकताओं का प्रतिनिधित्व करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *