19.2 C
Chhattisgarh

Elephant हाथी प्रभावित गांव की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्टर ने दिए बड़े निर्देश

Chhattisgarh NewsElephant हाथी प्रभावित गांव की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्टर ने दिए बड़े निर्देश

Elephant हाथी प्रभावित गांव की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्टर ने दिए बड़े निर्देश

Elephant  संयुक्त दल हाथियों की सुरक्षा के साथ-साथ लोगो को जनधन की हानि से बचाएगा

Elephant  रायपुर । कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने आज कलेक्टर सभाकक्ष में रायपुर जिले में आरंग विकासखंड के हाथी प्रभावित गांव की सुरक्षा के लिए बैठक ली। उन्होंने कहा कि नवा रायपुर अटल नगर के आरंग परिवृत्त विगत वर्षो से हाथी प्रभावित क्षेत्र बना हुआ है। जिसमे हर वर्ष हाथियों का आगमन होते रहता है। हाथियों से क्षेत्र में होने वाली हानि का मुआवजा प्रभावित व्यक्तियों को वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि हाथियों के आवागमन वाले क्षेत्रों में विद्युत प्रवाह के तारों को ऊंचा किया जाए। इस अवसर पर वरिष्ट पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Elephant  जिला वनमंण्लाधिकारी श्री विश्वेश कुमार ने बताया कि महासमुंद जिले से लगे महानदी के दूसरे किनारे पर स्थित रायपुर जिले के ग्राम पारागांव, बेनीडीह, गुदगुदा, राटाकाट, गुल्लू, चपरीद, हरदीडीह, करमन्दी, कुरूद, कुटेला, चिखली, सेमरिया, परसदा, केसला, अमेठी, देवरी, गुखेरा, भोथली, आरंग, पंथी, निसदा, नारा, फरसौद, कुम्हारी और सेमरा हाथियों से प्रभावित क्षेत्र रहा है।

Elephant  गर्मी के दिनों में जंगलो मे पानी की कमी होने से प्राय: हाथी जंगल से आवासीय क्षेत्रों की ओर गमन करने लगते है। विद्युत और वन विभाग संयुक्त दल बनाकर हाथियों की सुरक्षा के साथ-साथ लोगो को जनधन की हानि से बचाएगा। हाथी प्रभावित क्षेत्रों में किसानों कों सिंचाई के लिए दिए जाने वाले विद्युत कनेक्शन पर ध्यान देना आवश्यक हैै।

Check out other tags:

Most Popular Articles