21.2 C
Chhattisgarh

Eating broccoli ब्रोकली का सेवन थायरॉयड ग्रंथि पर डाल सकता है नकारात्मक प्रभाव

LifestyleEating broccoli ब्रोकली का सेवन थायरॉयड ग्रंथि पर डाल सकता है नकारात्मक प्रभाव

Eating broccoli ब्रोकली का सेवन थायरॉयड ग्रंथि पर डाल सकता है नकारात्मक प्रभाव

Eating broccoli जानें अन्य साइड इफेक्ट

Eating broccoli  ब्रोकली का सेवन थायरॉयड ग्रंथि पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ब्रोकली में थायोसाइनेट्स होता है और ब्रोकली को त्वचा पर लगाने से रैशेज हो सकते हैं। ब्रोकोली के साइड इफेक्ट
शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है।

Also Read : Eating broccoli ब्रोकली का सेवन थायरॉयड ग्रंथि पर डाल सकता है नकारात्मक प्रभाव

Eating broccoli जब पौष्टिक भोजन की बात आती है तो फलों और सब्जियों का नाम सबसे पहले आता है। ऐसी अनगिनत सब्जियां हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है ब्रोकली जो फूलगोभी प्रजाति की है। ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है या किसी खास स्थिति में फायदा करने के बजाय नुकसान भी कर सकता है, अगर नहीं तो आइए जानते हैं कैसे। ब्रोकली कब हानिकारक हो सकती है?

Eating broccoli  रिपोर्ट के अनुसार ब्रोकली के सेवन से थायरॉइड ग्रंथि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि ब्रोकली एक गोइट्रोगिन प्रकृति का होता है। यानी इनमें ऐसे रसायन होते हैं जो थायराइड ग्रंथि को बढ़ा सकते हैं, यह थायराइड ग्रंथि पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Eating broccoli  ब्रोकली में थायोसाइनेट्स होता है जो सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जाता है। इनसे हाइपरथायरायडिज्म का खतरा बढ़ जाता है और इससे वजन बढऩा, थकान, बालों का झडऩा, चेहरे पर सूजन जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इतना ही नहीं ब्रोकली हरी पत्तेदार सब्जियों के समूह से संबंधित है। जो फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके अधिक सेवन से गैस्ट्रिक, सूजन, पेट फूलना, जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Eating broccoli  ब्रोकली को त्वचा पर लगाने से रैशेज हो जाते हैं क्योंकि कुछ लोगों को ब्रोकली से एलर्जी हो सकती है।

Also Read :https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/
इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि ब्रोकली खाने के कई फायदे होते हैं, लेकिन ब्रोकली खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है।

Check out other tags:

Most Popular Articles