aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

Eating bananas

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवन

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनअच्छी सेहत के लिए अपने खानपान में पोषण से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए। इसके लिए कई लोग अपनी दिनचर्या में केले को शामिल करते हैं। इसमें विटामिन-ए, बी, सी, बी6, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। इसका सेवन आप स्मूदी, शेक, केक और अन्य विकल्प के तौर पर कर सकते हैं।

https://jandhara24.com/news/114278/bjp-mission-2023-chhattisgarh-will-embark-on-a-new-pattern-regarding-election-preparations-bjp-know-bjp-initiative-campaign-launched/.

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनलेकिन जरूरी नहीं कि केले का सेवन हमेशा ही फायदा पहुंचाए। इसमें कोई दो राय नहीं कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है। केले खाने के नुकसान के बारे में जानकर आप भी इसके सेवन के बारे में जरूर सोचेंगे। आइए जानते हैं केले का जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर होने वाले नुकसान के बारे में…

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवन बढ़ सकती है माइग्रेन की दिक्कत

अगर आपको बार-बार माइग्रेन अटैक्स आते हैं तो केला अपनी डाइट से आज ही हटा दें। क्योंकि केले में टायरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है, जिससे माइग्रेन का दर्द बढ़ता है। वहीं, केले के छिलके में गूदे से 10 गुना ज्यादा टायरामाइन पाया जाता है। अगर इसे आप खा भी रहे हों तो इसके छिलके के साथ मौजूद रेशों को भी अच्छे ने निकाल कर खाएं।

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवन पोषक तत्वों में कमी

हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। भले ही केला खाने से आपका पेट फुल रहता हो लेकिन इसकी वजह से आपके शरीर को दूसरे हेल्दी फूड्स को खाने और पचाने के लिए जगह नहीं मिलती। इसी वजह से बहुत से लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनबढ़ सकता हैं शुगर लेवल

केले का ज्यादा सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। केले में नेचुरल शुगर होता है जिसके चलते शुगर लेवल बढऩे की दिक्कत हो सकती है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें केला खाने से परहेज़ करना चाहिए।

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनहो सकती है एलर्जी

अगर आप किसी तरह की एलर्जी की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो आपको केले खाने से बचना चाहिए। क्योंकि केले खाने से आपकी एलर्जी की दिक्कत बढ़ सकती है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनहो सकती है कब्ज़

कब्ज की दिक्कत भी आपको केले खाने से हो सकती है। केले में टैनिट एसिड होता है जो पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है। इसलिए जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत रहती हो उनको ज्यादा केले खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही केले में फ्रक्टोज भी मौजूद होता है जिसकी वजह से आपको केला खाने से पेट में गैस भी हो सकती है।

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनबढ़ सकता हैं वजन

Eating bananas
Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

केला एक हाई कैलोरी फूड है, जिसका सेवन आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग डाइटिंग करना पसंद करते हैं उन लोगों को केले के सेवन से बचना चाहिए। जी हां, केले का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है लेकिन 300 कैलोरी तक यानी के सिर्फ 2 केले। अगर आप इससे ज्यादा का सेवन करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

Eating bananas जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवनबीमार हो सकता हैं दिल

Lifestyle Helth जरूरी हैं कान के मैल की सफाई, आजमाए ये आसान घरेलू नुस्खें
किसी व्यक्ति को अगर हार्ट से सम्बंधित परेशानी है तो उस व्यक्ति को भी केले का सेवन नही करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसकी वजह से हाइपरकेलेमिया होने का खतरा होता है। वहीं केले में स्टार्च की मात्रा भी काफी होती है जिससे आपको दांतो में भी समस्या हो सकती है।

Eating bananas नर्व्स के लिए नुकसानदायक

केला में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है। केले का ज्यादा सेवन करने से नर्व्स डैमेज का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं उन्हें इससे खतरा नहीं लेकिन एक्सरसाइज न करने वालों को ज्यादा केले खाने से बचना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *