aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Diamond : क्या वास्तव में…हीरा चाटने से हो जाती है मौत, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

Diamond : क्या वास्तव में...हीरा चाटने से हो जाती है मौत, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

Diamond : क्या वास्तव में…हीरा चाटने से हो जाती है मौत, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

 

Diamond : धरती पर मौजूद हीरा सबसे महंगी चीजों में से एक माना जाता है। इसका उपयोग अन्य कार्यों में भी किया जाता है जैसे गहने बनाना और कांच काटना। आपने विज्ञान में पढ़ा होगा कि हीरा पृथ्वी पर मौजूद सबसे कठोर पदार्थ है, जिसे कार्बन का ठोस रूप भी कहा जाता है।

Maharashtra Crime News : टीचर के इतना बोलते ही फंदे से झूल गई 9वीं की छात्रा…

Diamond : इसके साथ ही हीरे को कार्बन का शुद्धतम रूप भी कहा जाता है। इस पारदर्शी रत्न के आरपार कोई भी आसानी से देख सकता है। हीरे को कैरेट में मापा जाता है। हीरे से जुड़ी कुछ बातें आपने भी सुनी होंगी। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों का मानना ​​है कि यदि कोई व्यक्ति हीरे को चाट ले तो वह अपनी जान गंवा देगा। आइए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है।

https://www.jandhara24.com/news/138964/astronaut-in-bride-costume-viral-photos-photo-of-female-astronaut-rocked-social-media/

हीरा संबंधित मिथक: बहुत से लोग अभी भी मानते हैं कि हीरा चाटने से व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। रिपोर्ट्स का कहना है कि ऐसा इसलिए नहीं होता है क्योंकि हीरा जहरीला पदार्थ नहीं है। जबकि इस बात की पूरी संभावना है कि हीरा निगलने से निश्चित रूप से आप खतरे में पड़ सकते हैं, इस बात की बहुत कम संभावना है कि यह इस व्यक्ति के लिए घातक होगा।

हीरा इतना कठोर क्यों हो जाता है?: कार्बन से बने हीरे की कठोरता का रहस्य उसकी रासायनिक संरचना है, जिसमें कार्बन के परमाणु आपस में बहुत मजबूती से जुड़े होते हैं। इस मामले में, एक कार्बन परमाणु दूसरे चार कार्बन परमाणुओं से जुड़ा होता है

और टेट्राहेड्रल ज्यामिति की संरचना भी बनती है। हीरे के वजन की बात करें तो इसका 1 कैरेट करीब 200 मिलीग्राम के बराबर बताया जाता है। अगर किसी को लगता है कि वह दांत चबाकर हीरा तोड़ सकता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा संभव नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *