aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Diabetes and blood pressure 30 साल की उम्र के बाद मधुमेह और रक्तचाप की जांच लाभदायक

Diabetes and blood pressure

Diabetes and blood pressure रोगों से बचाव के लिए व्यायाम के फायदे

Diabetes and blood pressure  राजनांदगांव। मधुमेह व उच्च रक्तचाप आज के समय में सामान्य समस्या के रूप में सामने आने लगी हैं। असंतुलित जीवनचर्या, तनाव की अधिकता व जेनेटिक कारणों से यह बीमारियां लोगों को लगातार चपेट में ले रही हैं। इस तरह की परेशानियों से बचाव हेतु 30 साल की उम्र के बाद विशेषकर मधुमेह और रक्तचाप से संबंधित बीमारियों की नियमित जांच कराते रहना लाभदायक हो सकता है। ऐसे ही परामर्श के साथ रोगों पर नियंत्रण करने का प्रयास करते हुए जिले भर में शिविर लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा आवश्यक परामर्श दिए गए।

Diabetes and blood pressure  मधुमेह और उच्च रक्तचाप से संबंधित रोगों के कारण, लक्षण तथा इससे बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मधुमेह दिवस मनाया गया। विकासखंड स्तर पर भी जगह-जगह शिविरों का आयोजन किया गया। इस दौरान जांच केंद्रों में आए लोगों के रक्तचाप एवं मधुमेह की जांच कर मधुमेह नियंत्रण संबंधी उपायों पर जागरूकता लाने का प्रयास किया गया।

गैर संचारी रोगों के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने तथा मधुमेह रोग की शीघ्र पहचान कर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है। इसी कड़ी में जिले में भी विविध आयोजन किए गए।

Diabetes and blood pressure  इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार बंसोड़ ने बतायाः इस वर्ष कल की रक्षा के लिए शिक्षा थीम पर मधुमेह दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शहर के प्रमुख स्थलों पर शिविर लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। वहीं कई स्वास्थ्य केंद्रों में मधुमेह से बचाव हेतु रैली के माध्यम से भी जनजागरूकता का प्रयास किया गया।

Diabetes and blood pressure  आगे उन्होंने बतायाः डायबिटीज या मधुमेह रोग आनुवांशिक और जीवनशैली के आधार पर होता है, लेकिन खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह के स्तर को संतुलित बनाए रखने में नियमित जांच, चिकित्सकीय परामर्श, संतुलित आहार और रोजाना व्यायाम लाभदायक होता है। प्रत्येक व्यक्ति को 30 वर्ष की आयु के बाद हर 6 माह में मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की जांच अवश्य कराना चाहिए।

 

मधुमेह की रोकथाम के विशिष्ट उपाय

मधुमेह रोकथाम के विशिष्ट उपायों को अपनाने के लिए हमें अपने रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को स्थिर बनाए रखना चाहिए। साथ ही नियमित अंतराल पर रक्त शर्करा या खून में मधुमेह के स्तर को भी मापना चाहिए और इसे सामान्य स्तर पर रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त सामान्य वजन बनायें रखते हुए आंख व पैरों की जांच नियमित रूप से करानी चाहिए।

रोगों से बचाव के लिए व्यायाम के फायदे

० रक्त में शर्करा की मात्रा कम करता है।
० इन्सुलिन के स्तर में सुधार करता है।
० मधुमेह रोग का अच्छा नियंत्रक है।
० हृदय संबंधी रोगों से बचाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *