( Dhanwantri Medical Store)  धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से आवश्यक दवाइयां क्रय करें -कलेक्टर

( Dhanwantri Medical

( Dhanwantri Medical Store) संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की जरूरत

( Dhanwantri Medical Store) राजनांदगांव । कलेक्टर डोमन सिंह ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं, सेवाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान दिए गए !

( Dhanwantri Medical Store) निर्देशों और आदेशों का शीघ्र पालन करते हुए प्राप्त आवेदनों का निराकरण अविलंब करें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में अंधत्व निवारण के लिए मुहिम चलाकर पूर्ण रूप से अंधत्व समाप्ति की दिशा में कार्य करें। उन्होंने आंख के ऑपरेशन के लिए चिन्हित मरीजों के उपचार हेतु सार्थक कार्यवाही करने निर्देशित किया है।

( Dhanwantri Medical Store)  कलेक्टर ने कोविड-19 के दस्तक को ध्यान में रखते हुए पूर्ण रूप से सभी अस्पतालों में आवश्यक तैयारियां और संसाधन बनाए रखने कहा है। कलेक्टर ने कहा है कि पूर्व से ही कोरोना वायरस के प्रसार को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयां और स्वास्थ्य केंद्रों में एक वार्ड चिन्हांकित कर आरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।

( Dhanwantri Medical Store)  उन्होंने कहा कि आम जनता में आवश्यक सावधानी और सतर्कता बनाए रखने के लिए जन जागरूकता अभियान भी चलायें। बैठक में कलेक्टर ने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से अस्पतालों के लिए आवश्यक दवाइयां का क्रय करने कहा है। उन्होंने कहा कि धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से विक्रय किए जाने वाले जेनेरिक दवाइयां सस्ती होने के साथ ही आम आदमी के पहुंच में होती है। इसे ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक मात्रा में धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से ही दवाइयों का क्रय कर मरीजों का उपचार करने कहा है।

बैठक में कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विस लिमिटेड कार्पोरेशन के माध्यम से कराए जा रहे निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। इनके ठेकेदारों के द्वारा समय पर कार्य पूरा नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विस लिमिटेड कार्पोरेशन के ऐसे ठेकेदार जो समय पर कार्य पूरा नहीं करते हैं। उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए ब्लैक लिस्टेड किए जाएंगे।

कलेक्टर ने अंतिम अवसर देते हुए कहा कि सभी ठेकेदार गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूर्ण करें और ब्लैक लिस्ट होने से बचें। बैठक में कलेक्टर ने गर्भवती माताओं और प्रसूति माताओं की जानकारी लेते हुए कहा कि शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने आवश्यक कार्यक्रम चलाए।

गर्भवती माताओं और बच्चों को सभी प्रकार के आवश्यक टीका समय पर लगे और संभावित बीमारियों के खतरे से बचें। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी महती जिम्मेदारी का निर्वहन सुनिश्चित करें। जिले में तंबाकू नियंत्रण को और प्रभावी बनाने के लिए उन्होंने प्रतिबंधात्मक धारा के तहत कार्यवाही भी करने कहा है।

शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास संचालित दुकानों में तम्बाकू युक्त सामग्रियों की बिक्री होने पर जब्ती की कार्यवाही के साथ-साथ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी किया जाए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU