Denguen News : मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता रथ को कलेक्टर ने दिखाई हरी झंडी

Denguen News :

Denguen News : शहर के साथ ही जिले के 100 गांवों में पहुंचेगी जागरुकता वाहन

Denguen News : जगदलपुर ! Malaria बस्तर जिले के कलेक्टर चंदन कुमार ने शुक्रवार 29 जुलाई को डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गोदरेज -एम्बेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया कार्यक्रम के तहत संचालित यह जागरुकता रथ जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र के साथ ही जिले के 100 गांवों में भी पहुंचेगीऔर लोगों को मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए जागरुक करेगी।

Denguen News : also read : https://jandhara24.com/news/107339/cbse-result-2022-class-12th-class-12th-result-can-be-seen-on-this-website-cbseresults-nic-in/

एम्बेड परियोजना का संचालन छत्तीसगढ़ राज्य के दो जिले बस्तर जिले के 100 गांवों और कोंडागाँव जिले के 100 सबसे Malaria प्रभावित गांवों में नवंबर 2019 से गोदरेज और फैमिली हेल्थ इंडिया के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर किया जा रहा है।

Denguen News : एम्बेड परियोजना के माध्यम से लोगो के व्यवहार में Malaria से बचने के उपायों और उपचार के संबंध में जन जागरूकता लाने के साथ, समय पर मलेरिया की जांच, सम्पूर्ण इलाज और लोगों को मच्छरों से बचाव के लिए जागरुक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में एम्बेड – मलेरिया और डेंगू प्रचार रथ को आज रवाना किया गया है जिससे लोग जगदलपुर शहर और बस्तर जिले के गांवो में जागरूक होंगे और डेंगू और Malaria से बचाव और उपचार के बारे में जानेंगे।

एम्बेड मलेरिया और डेंगू प्रचार रथ जगदलपुर शहर में डेंगू हेतु लोगो को माइकिंग के माध्यम से जागरूक करने के साथ बस्तर जिले के मलेरिया प्रभावित 100 ग्रामो में जायेगा तथा लोगो को मलेरिया से बचाव, इलाज कब और कहाँ ले,

Denguen News : also read : Medicinal properties : औषधिय गुणों के खुलासे के बाद चौतरफा मांग का दबाव पड़ने जा रहा छत्तीसगढ़ पर,जानिए

बुखार आने पर 24 घंटे में खून की जांच कराने, मलेरिया का पूरा उपचार लेने, कीटनाशक मच्छरदानी रोज लगाने , घर के आस पास साफ सफाई रखने, हर सात दिन में जमा पानी मे जला आयल या मिट्टी का तेल डालने आदि विषयो पर ऑडियो, माईकिंग के माध्यम से हिंदी,

 हल्बी और गोंडी भाषा मे लोगो को जागरूक करेगा, साथ ही डेंगू के लक्षण, डेंगू से बचने हेतु उपाय, डेंगू होने पर तुरंत इलाज लेने हेतु जगदलपुर शहर में लोगो को प्रेरित करने के साथ साथ, बस्तर जिले के दरभा, बास्तानार, एवं लोहण्डीगुड़ा ब्लाक में जागरुकता संबंधी गतिविधियां आयोजित करेगा।

इस दौरान जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके चतुर्वेदी, एम्बेड प्रोजेक्ट, फैमिली हेल्थ इण्डिया के जिला समन्वयक अवधेश सिंह, एम्बेड परियोजना के बीसीसीएफ ,एम्बेड वालंटियर सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU