Breaking : Congress News today राहुल प्रियंका ने अर्पित किये राजीव गांधी की जयंती पर श्रद्धा सुमन

Congress News today

Congress News today राजीव गांधी की 78वी जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित

Congress News today नयी दिल्ली . कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 78वी जयंती पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

Congress News today गांधी और श्रीमती वाड्रा ने आज सुबह पूर्व प्रधानमंत्री के समाधि स्थल वीरभूमि जाकर उन्हें नमन किया और श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए वीरभूमि पर पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद थे।

Congress News today
Congress News today राहुल प्रियंका ने अर्पित किये राजीव गांधी की जयंती पर श्रद्धा सुमन

Congress News today कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने पूर्व प्रधानमंत्री को उनकी जयन्ती पर नमन करते हुए कहा कि उन्होंने कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं जिससे देश की प्रगति की राह आसान हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में देश सेवा करने के लिए राजीव गांधी को सिर्फ एक कार्यकाल मिला जिसे अनेक ऐतिहासिक और दूरगामी उपलब्धियों के लिए याद किया जाता है। इनमें खास उपलब्धियों में सूचनाक्रान्ति, पंचायतीराज और युवाओं को मिला वोट का अधिकार महत्वपूर्ण है।

https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/

रमेश ने श्री राजीव गांधी के शासनकाल में हुई छह महत्वपूर्ण उपलब्धियों का विशेष उल्लेख किया और कहा कि ये उल्लेखनीय काम उनके व्यक्तित्व, प्रतिबद्धता तथा नेतृत्व कौशल को दर्शाते हैं।


श्री गांधी के शासनकाल में हुई उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए श्री रमेश ने कहा कि उन्होंने सूचना क्रांति की बुनियाद रखी, जिसने भारत को पूरी तरह से बदल दिया।

देश को कंप्यूटर, दूरसंचा और सॉफ्टवेयर विकास के युग में प्रवेश कराया और सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए टेक्नोलॉजी मिशन की शुरुआत की।

श्री रमेश ने कहा कि उन्होंने पंचायतों और नगर पालिकाओं को महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण के साथ संवैधानिक दर्जा दिलाने का व्यक्तिगत रूप से नेतृत्व किया। इसी तरह से असम, पंजाब, मिजोरम और दार्जिलिंग जैसे देश के अशांत क्षेत्रों में शांति बहाल करने एवं इन्हें विकास के रास्ते पर वापस लाने के लिए कई समझौते किए।

प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने 18 साल के युवाओं को वोट का अधिकार दिया, युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए देश के हर जिले में नवोदय विद्यालयों का नेटवर्क तैयार किया एवं स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया।

गंगा की सफाई के लिए ‘गंगा कार्य योजना’ तथा बंजर भूमि के वनीकरण के लिए ‘राष्ट्रीय बंजर भूमि विकास बोर्ड’ की स्थापना की तथा पर्यावरण की रक्षा के लिए व्यापक कानून बनाया।

PM MODI : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि
इन्होंने कहा कि श्री गांधी ने उदारीकरण की प्रक्रिया शुरू की जिसने 1991 के आर्थिक सुधारों का मार्ग प्रशस्त किया। इसी तरह चीन और पाकिस्तान के साथ हमारे लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण पहल की तथा संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक एवं पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एक कार्य योजना प्रस्तुत की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU