Collector : कलेक्टर ने नागरिकों से रूबरू होकर जानी समस्या, घंटे भर के अंदर हुआ लोगों के समस्या का समाधान

Collector :

Collector : जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में 123 आवेदनो में से 22 आवेदनो का स्थल में हुआ निराकरण

 

 

कोरिया  !   आज मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के निर्देश पर जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। जिलास्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के पहले दिन शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, पटना में आयोजित शिविर में 123 आवेदन प्राप्त हुए।

शिविर स्थल पर कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस चूल्हा, आयुष्मान कार्ड, सिकलसेल कार्ड, दो एचपी का मोटर पंप, व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता पत्र, मुख्यमंत्री नोनी बाबू मेधावी शिक्षा सहायता योजना के तहत छात्राओं को चेक वितरण, मत्स्यपालन विभाग द्वारा जाल वितरण, दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत हितग्राहियों को चेक वितरण व दिव्यांग जनों को छड़ी वितरण किया किया गया।

आवेदन लेकर पहुंचे एक दिव्यांग के आवेदन पर कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने शिविर स्थल पर निराकरण किया, उन्हें तत्काल ट्राइसिकल देने के निर्देश दिया गया। कार्यस्थल पर निवास, जाति प्रमाण-पत्र बनाया गया। इसके पूर्व विभागीय अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में योजनाओं का लाभ प्राप्त करें, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सम्बंधित विभाग में संपर्क करने का सुझाव दिए।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि जो भी समस्या, शिकायत व मांग हो, उस सम्बन्ध में आवेदन देकर जानकारी दें। उन्होंने कहा कि जो भी समस्या है उसकी जांच की जाएगी व शीघ्र समाधान की जाएगी। जनपद कार्यालय में कंट्रोल कक्ष भी बनाने के निर्देश दिया ताकि आवेदकों के आवेदन की समुचित जानकारी दी जाएगी। श्री लंगेह ने आम नागरिकों से रूबरू होकर समस्याएं सुनी। कुछ समस्याओं का मौके पर निराकरण किया। कुछ के लिए समय-सीमा निश्चित कर समाधान करने, कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए। विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का श्री लंगेह ने निरीक्षण किया। श्री लंगेह ने अधिकारियों से कहा कि आवेदकों की पूरी बात सुने और विनम्र व्यवहार करने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत के सीईओ डॉ चतुर्वेदी ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर का मुख्य उद्देश्य यही है कि शासन-प्रशासन के सभी विभागों को एक जगह उपस्थित होकर आम लोगों की समस्या, जरूरत, मांग को यथा समय समाधान करना है ताकि जरूरतमंद व पात्र हितग्राहियों व जनहित के मुद्दे का निराकरण करना है।

जनपद पंचायत बैकुंठपुर के सीईओ अलेक्जेंडर पन्ना ने बताया कि आज के शिविर में 121 मांग, 2 समस्या के आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 22 आवेदनो का शिविर स्थल पर निराकरण किया गया है। राजस्व से सम्बंधित सबसे अधिक 63, जनपद पंचायत स्तर के 30, खाद्य विभाग के 9,  विधुत विभाग के 7, जल संसाधन से सम्बंधित 5 व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क से सम्बंधित 1 व महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग से सम्बंधित 2-2 आवेदन प्राप्त हुए। विभाग वार स्टॉल लगाए जाने से ग्रामीणों को महत्वपूर्ण जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई।

वन विभाग द्वारा ग्रामीणों को करीब पांच सौ पौधे वितरण किया गया वहीं कलेक्टर श्री लंगेह ने नशा के खिलाफ शपथ दिलाया गया और आम लोगों को नशे से दूर रहने की अपील की।

आज शिविर में जनपद अध्यक्ष सौभाग्यवती ख़ुसरो, जनपद उपाध्यक्ष आशा महेश साहू, जनपद सदस्य रमाशंकर साहू, शिवशंकर सिंह, श्रीमती चांदनी सिंह, सरपंच संघ के अध्यक्ष उदय राम व पटना सरपंच गायत्री सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU