aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Chief Minister Bhupesh Baghel) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने प्रभारी शैलेजा के साथ इंडस्ट्रियल पार्क का किया अवलोकन

(Chief Minister Bhupesh Baghel)

(Chief Minister Bhupesh Baghel) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने प्रभारी शैलेजा के साथ इंडस्ट्रियल पार्क का किया अवलोकन

(Chief Minister Bhupesh Baghel) रायपुर ! छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कांग्रेस की राज्य प्रभारी पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुश्री शैलजा के साथ राजधानी के सेरीखेड़ी स्थित कल्पतरु रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का अवलोकन किया।


(Chief Minister Bhupesh Baghel) भूपेश बघेल एवं शैलेजा ने वहां महिला समूहों द्वारा संचालित बेकरी यूनिट, सिलाई यूनिट, नर्सरी, सीएमटीसी, सोलर ड्रायर, सोलर कोल्ड स्टोरेज, हर्बल गुलाल, चाक, फिनायल, सोप और मिक्सचर यूनिट का अवलोकन किया।श्री बघेल ने वहां कार्यरत स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके जीवन में आये परिवर्तन की जानकारी ली।

उन्होंने महिलाओं के आग्रह पर उनके साथ सेल्फी भी ली। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


(Chief Minister Bhupesh Baghel) मुख्यमंत्री को बेकरी यूनिट में काम कर रही महिलाओं ने बताया कि उनका समूह कोदो, कुटकी और रागी से बिस्कुट और कुकीज बनाने का कार्य कर रहा है। बघेल और सुश्री शैलजा कुमारी ने कोदो से बने बिस्कुट का स्वाद चखा और कुकीज के स्वाद की सराहना की। उन्होंने महिलाओं के आजीविका मूलक कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई भी दी।

सिलाई मशीन की इकाई में काम करने वाली  ईश्वरी डहरिया ने बताया कि उनका समूह कपड़ा निर्माण का कार्य करता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से टी शर्ट सिलाई के लिए आवश्यक मशीन की मांग की।

उन्होंने बताया कि उनके समूह को इंटर लॉक सिलाई से कपड़े तैयार करने के कुछ आर्डर मिले थे, लेकिन मशीन नहीं होने से हम लोग यह काम नहीं कर सके।’

(Chief Minister Bhupesh Baghel) ईश्वरी ने उन्हें बताया कि इस यूनिट में काम कर रही महिलाओं को माह में सात हजार रुपए की आमदनी होती है। चर्चा के दौरान ईश्वरी ने श्री बघेल से बीस बड़ी सिलाई मशीन और इंटर लॉक मशीन की मांग करते हुए कहा कि इससे हम लोगों को काफी सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री द्वारा मशीन की कीमत पूछने पर उन्होंने बताया कि बड़ी सिलाई मशीन 28 हजार रुपए और इंटर लॉक मशीन 80 हजार रुपए की आती है। मुख्यमंत्री ने मौके पर ही इस केंद्र के लिए 20 बड़ी सिलाई मशीन और इंटर लॉक मशीन देने की घोषणा की। महिलाओं ने इसके लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *