CG latest News अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि सामंजस्य बनाकर लोक हित मे करे कार्य: सांसद महंत

CG latest News

CG latest News  जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न

सांसद ज्योत्सना महंत ने जिले में केन्द्रीय योजनाओं की समीक्षा की

CG latest News  कोरबा !  कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद  ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में आज जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। इस महत्वपूर्ण बैठक में केंद्र सरकार द्वारा जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गई।

CG latest News  जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में  महंत ने सभी अधिकारियों और जिले के जनप्रतिनिधियों को समन्वय के साथ लोक हित में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने उन्होंने कहा कि नागरिकों की सहूलियत के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, निर्माण आदि सुविधाओं के विस्तार के लिए संवेदनशीलता के साथ काम करें। सांसद  महंत ने अस्पताल, सड़क निर्माण, बिजली-पानी स्कूल एवं आंगनबाड़ी के विकास में सक्रिय होकर गंभीरता पूर्वक काम करने के निर्देश दिए।

CG latest News  उन्होंने जिले में हो रहे निर्माण कार्यों को समय सीमा में गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण करने के भी निर्देश बैठक में मौजूद अधिकारीगण को दिए। महंत ने जिलेवासियों के हित में जनकल्याणकारी योजनाओं को जिले के सभी नागरिकों तक पहुंचाकर लोकहित में काम करने के निर्देश दिये।

CG latest News  उन्होंने जिले के गांवों में बिजली, पानी तथा स्कूलों में शिक्षको की पर्याप्त उपलब्धता, स्कूल परिसर में बाउंड्रीवॉल, बालिकाओं के लिये शौचालय की व्यवस्थाओं, हितग्राहियों को राशन कार्ड उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। सांसद ने कहा कि लोगों को मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी, राशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, मकान सहित किसानों को खेती के लिए जरूरी सुविधाएं और सहयोग उपलब्ध कराना ही पहली प्राथमिकता है और इस दिशा में तेजी से काम करना चाहिए।

बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न मांगो, सुझावों और शिकायतों को भी उपस्थित अधिकारियों को बताया गया। सांसद श्रीमती महंत ने जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गये सुझावों और मांगो-शिकायतों पर भी तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में विधायक पाली तानाखार  मोहित राम केरकेट्टा, विधायक कटघोरा श्री पुरूषोत्तम कंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष  शिवकला कंवर, महापौर राजकिशोर प्रसाद, कलेक्टर  संजीव झा , पुलिस अधीक्षक  संतोष सिंह, वनमण्डलाधिकारी कटघोरा  प्रेमलता यादव, वनमण्डलाधिकारी कोरबा  प्रियंका पाण्डेय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  नूतन कंवर, सहित सभी जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, सभी नगरीय निकायों के अध्यक्ष और वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।

CG latest News  केंद्र सरकार की योजनाओं मनरेगा, एनआरएलएम, पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की हुई समीक्षा – जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद श्रीमती महंत ने केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों जैसे- महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना,

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, रूर्बन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री फसल बीमा और कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, एकीकृत बाल विकास योजना, जल जीवन मिशन, भू-अभिलेख आधुनिकीकरण, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना आदि की समीक्षा की।

उन्होंने लोगों के हित में योजनाओं की उपलब्धियों की जानकारी भी ली। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से इन योजनाओं के लिए पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान  महंत ने कुछ योजनाओं में तेजी से काम कर प्रगति लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैठक में कहा कि दिशा समिति की बैठक की प्रगति से ही जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभान्वित लोगों के बारे में जानकारी मिलती है। इन योजनाओं के लिए प्राप्त लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति की जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU