29.2 C
Chhattisgarh

Capt. Zoya Agarwal यूएस म्यूजियम में जगह बनाने वाली कैप्टन जोया अग्रवाल बनीं पहली Indian पायलट

Breaking NewsCapt. Zoya Agarwal यूएस म्यूजियम में जगह बनाने वाली कैप्टन जोया अग्रवाल बनीं पहली Indian पायलट

Capt. Zoya Agarwal यूएस म्यूजियम में जगह बनाने वाली कैप्टन जोया अग्रवाल बनीं पहली Indian पायलट

Capt. Zoya Agarwal नॉर्थ पोल के ऊपर उड़ाया था एयर इंडिया का विमान

Capt. Zoya Agarwal
Capt. Zoya Agarwal यूएस म्यूजियम में जगह बनाने वाली कैप्टन जोया अग्रवाल बनीं पहली पायलट

Capt. Zoya Agarwal नई दिल्ली । अपनी उड़ानों के लिए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकीं भारतीय पायलट जोया अग्रवाल को एसएफओ विमानन संग्रहालय (म्यूजियम) में जगह दी गई है। कैप्टन जोया एयर इंडिया के विमान बोइंग-777 की वरिष्ठ पायलट हैं। उनके पास करीब 10 साल से भी अधिक का उड़ान का अनुभव है।

https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/

Capt. Zoya Agarwal  जोया अग्रवाल उत्तरी ध्रुव (नॉर्थ पोल) के ऊपर विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट हैं। उन्होंने नॉर्थ पोल के ऊपर लगभग 16,000 किलोमीटर की रिकॉर्ड-तोड़ दूरी तय की थी।

2021 में पहली बार, जोया अग्रवाल के नेतृत्व में एयर इंडिया की एक ऑल वूमेन पायलट टीम ने अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को (एसएफओ) से भारत के बेंगलुरु शहर तक नॉर्थ पोल को कवर करते हुए दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग को कवर किया था।

Capt. Zoya Agarwal अमेरिका स्थित विमानन संग्रहालय एयर इंडिया की सभी महिला पायलटों की उपलब्धि से प्रभावित हुआ और इस तरह उन्होंने अपने संग्रहालय में पायलट को जगह की पेशकश की।

कैप्टन जोया अग्रवाल ने बताया कि वह सैन फ्रांसिस्को एविएशन लुइस ए टर्पेन एविएशन म्यूजियम में पायलट के रूप में जगह पाने वाली एकमात्र इंसान हैं। इसे आमतौर पर एसएफओ एविएशन म्यूजियम के नाम से जाना जाता है।

Capt. Zoya Agarwal कैप्टन जोया ने कहा कि, मैं यह देखकर चकित थी कि मैं वहां पर एकमात्र जीवित चीज हूं, मैं तहे दिल से आभारी हूं। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं यूएसए में एक प्रतिष्ठित विमानन संग्रहालय का हिस्सा हूं।

Capt. Zoya Agarwal हाल ही में, एसएफओ संग्रहालय ने जोया अग्रवाल के विमानन में असाधारण करियर और दुनिया भर में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए उनको सम्मानित किया था। जोया ने लाखों लड़कियों और युवाओं को उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया है।

Capt. Zoya Agarwal सैन फ्रांसिस्को एविएशन म्यूजियम के अधिकारी ने कहा कि, वह हमारे कार्यक्रम में शामिल होने वाली पहली महिला भारतीय पायलट हैं। एयर इंडिया के साथ उनका करियर उल्लेखनीय रहा है।

Capt. Zoya Agarwal 2021 में एसएफओ से बेंगलुरु के लिए उन्होंने एक सर्व-महिला चालक दल के साथ रिकॉर्ड-तोड़ उड़ान का नेतृत्व किया था।

Swadeshi kit launch : मंकीपॉक्स की जांच के लिए पहला स्वदेशी किट लॉन्च, जानिए कितने मिले मामले  

दुनिया के बारे में उनकी सकारात्मकता और अन्य लड़कियों और महिलाओं को उनके सपनों को हासिल करने में मदद करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता बेहद प्रेरणादायक है।

 

Check out other tags:

Most Popular Articles