Cancer Unit : जनवरी से शुरू होगा बहु प्रतीक्षित कैंसर यूनिट का निर्माण कार्य

Cancer Unit :

जनवरी से शुरू होगा बहु प्रतीक्षित कैंसर यूनिट का निर्माण कार्य

 

बिलासपुर । बहुप्रतीक्षित कैंसर संस्थान के जनवरी 2025 तक शुरू होने का प्रशासन ने दावा किया है। 115 करोड़ की लागत वाले राज्य के पहले कैंसर संस्थान के लिए कोनी में 4 मंजिला अस्पताल भवन के निर्माण का अब तक 65 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

कलेक्टर अवनीश शरण ने मंगलवार को सिम्स के विस्तारित यूनिट के कोनी में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर काम में तेजी लाने कहा है।

 

सीजीएमएससी कर रही निर्माण

 

कैंसर संस्थान के निर्माण के लिए राज्य शासन ने सीजीएमएससी को निर्माण एजेन्सी बनाया है। कलेक्टर ने अस्पताल के विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया। जिम्मेदार अफसरों को उन्होंने जनवरी 2025 तक निर्माण कार्य पूर्ण कर बिल्डिंग सौंपने कहा।

 

निर्माण के दौरान ही होगी डाक्टरों की भर्ती

 

कलेक्टर ने निर्माण कार्य के साथ मेडिकल उपकरणों और स्टॉफ की भर्ती की कार्रवाई भी साथ-साथ करने को कहा है, ताकि अस्पताल जल्द शुरू किया जा सके। सिम्स के कैंसर विभाग के एचओडी एवं संस्थान के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रहास ध्रुव ने बताया कि, मल्टी स्पेशियालिटी हॉस्पिटल के नजदीक करीब 115 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है। इसमें 60 प्रतिशत अंशदान भारत सरकार का और 40 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य सरकार की है।

100 बिस्तरों का होगा कैंसर अस्पताल

 

कैंसर अस्पताल ग्राउण्ड फ्लोर के साथ 4 मंजिला होगा। अस्पताल के लिए क्लास वन से लेकर क्लास फोर तक 289 पद स्वीकृत किए जा चुके हैं। इसमें कैंसर मरीजों के लिए 100 बेड की सुविधा होगी। 20 बेड कैंसर आईसीयू और 80 बेड जनरल वार्ड का होगा।

 

40 करोड़ की मशीनें लगाई जाएंगी, दवा मुफ्त मिलेगी

 

कैंसर यूनिट में 20-20 करोड़ रुपए की लागत के दो अत्याधुनिक लीनियर एसीलीरेटर रेडियो थिरेपी मशीन लगाई जाएगी। कीमोथिरेपी की दवाईयां भी मरीजों को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। निरीक्षण के दौरान सिम्स के असिस्टेंट प्रोफेसर, टेक्निकल एक्सपर्ट के रूप में डॉ. संतोष पटनायकुनी और सीजीएमएससी के ईई डीके रावटे भी मौजूद थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU