aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Breaking Indian Cricket) भारतीय गेंदबाजों का कहर,श्रीलंकाई पारी शतक से पहले ढेर

(Breaking Indian Cricket)

(Breaking Indian Cricket) टीम इंडिया की रिकॉर्ड तोड़ जीत, श्रीलंका को 317 रनों से दी मात, सीरीज पर 3-0 से कब्जा

 

(Breaking Indian Cricket)   तिरुवनंतपुरम। भारत के विशाल लक्ष्य के सामने श्रीलंकाई पारी ढेर हो गई है। भारत ने रन मशीन विराट कोहली (166 नाबाद) और प्रतिभाशाली बल्लेबाज शुभमन गिल (116) के शानदार शतकों की बदौलत तीसरे एकदिवसीय मैच में रविवार को श्रीलंका के सामने 391 रन का विशाल लक्ष्य रखा।

कोहली का विराट शतक, भारत ने श्रीलंका को रौंदकर सीरीज कब्जा की

(Breaking Indian Cricket) रन मशीन विराट कोहली (166 नाबाद) और प्रतिभाशाली बल्लेबाज शुभमन गिल (116) के शानदार शतकों के बाद मोहम्मद सिराज (चार विकेट) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को तीसरे एकदिवसीय मैच में रविवार को 318 रन से रौंदकर सीरीज 3-0 से जीत ली।
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में श्रीलंका मात्र 73 रन पर ढह गयी।
कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में 46वीं बार 100 रन का आंकड़ा पार करते हुए सिर्फ 110 गेंदों पर 13 चौकों और आठ छक्कों के साथ 166 रन बनाये, जबकि अपना दूसरा शतक बनाने वाले गिल ने 97 गेंदों पर 14 चौकों और दो छक्कों के साथ 116 रन की पारी खेली।

(Breaking Indian Cricket)  कोहली के विराट शतक ने भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाया, जिसके बाद सिराज ने अपनी घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। सिराज ने 10 ओवर में 32 रन देकर चार विकेट तो लिये ही, साथ ही उन्होंने चमिका करुणारत्ने को रनआउट भी किया। इसके अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिये।

(Breaking Indian Cricket)  यह एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में जीत का सबसे बड़ा अंतर है। साथ ही यह खेल के इस प्रारूप में श्रीलंका का चौथा सबसे छोटा स्कोर भी है।

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और संयम के साथ शुरुआत करते हुए तीन ओवरों में सिर्फ नौ रन जोड़े। गिल ने चौथे ओवर में दो चौके लगाकर हाथ खोले, जबकि अगले ओवर में उन्होंने कवर क्षेत्र में लगातार चार चौके जड़े। रोहित ने भी 10वें ओवर में पारी की रफ्तार बदलते हुए कसुन रजिता को दो छक्के और एक चौका लगाया जबकि भारत ने पहले पावरप्ले में 75 रन जोड़े।

(Breaking Indian Cricket)  श्रीलंकाई स्पिनरों ने पहला पावरप्ले समाप्त होने के बाद रनगति पर कुछ हद तक लगाम कसी। रोहित ने 16वें ओवर में तेज गेंदबाजी के लौटते ही प्रहार करना चाहा मगर पहली गेंद को चौके के लिये भेजने के बाद वह दूसरी गेंद पर कैचआउट हो गये। रोहित ने 49 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के लगाकर 42 रन बनाते हुए गिल के साथ 95 रन की साझेदारी की।

गिल ने इसके बाद भी पारी की लय नहीं रुकने दी, जबकि कोहली ने आते ही तीन चौके जड़कर उनका साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने मध्य ओवरों में स्पिनरों का सामना करते हुए 131 रन की शतकीय साझेदारी की। गिल ने 52 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा करने के बाद पारी की रफ्तार बदली और सिर्फ 89 गेंदों पर सैकड़ा जमाया। अपना दूसरा शतक पूरा करने के बाद गिल ने चार गेंदों पर तीन चौके लगाये, हालांकि वह 116 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गये।

(Breaking Indian Cricket)  कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिये 108 रन जोड़ते हुए अपना 46वां एकदिवसीय शतक पूरा किया। यह पिछले चार एकदिवसीय मैचों में कोहली का तीसरा शतक है और अब वह खेल के इस प्रारूप में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले सचिन तेंडुलकर (49) से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं। कोहली (12754) शतक पूरा करने के साथ-साथ एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में महेला जयवर्धने (12650) को पीछे छोड़कर पांचवें स्थान पर आ गये।

पारी के 42वें ओवर में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना पेश आई जब जेफरी वांडरसे और आशेन बंडारा के बीच टक्कर हुई और दोनों को स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाना पड़ा।

दूसरी ओर, अय्यर 32 गेंदों पर 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गये, जबकि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव भी बड़ा योगदान नहीं दे सके। कोहली ने हालांकि रन विस्फोट जारी रखा। उन्होंने 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा करने के बाद अगली 25 गेंदों पर 66 रन बनाये, जिसकी बदौलत भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 58 रन जोड़ते हुए 50 ओवर में 390/5 का स्कोर खड़ा किया।

श्रीलंका के लिये रजिता और कुमारा ने दो-दो विकेट लिये, हालांकि दोनों ने अपने 10 ओवरों में क्रमशः 81 और 87 रन लुटाये। वानिंदू हसरंगा 10 ओवर में 54 रन देकर श्रीलंका के सबसे किफायती गेंदबाज रहे, हालांकि उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका के पास भारतीय गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था। सिराज ने पारी के दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज अविश्का फर्नांडो को स्लिप में कैच आउट करवाया। दो ओवर बाद सिराज की एक दर्शनीय गेंद कुसल मेंडिस के बल्ले को छूती हुई विकेटकीपर राहुल के हाथों में जा पहुंची।
नुवानिदू फर्नांडो ने 27 गेंदों पर चार चौकों लगाकर कुछ संघर्ष किया लेकिन सिराज ने उन्हें 19 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। वानिंदू हसरंगा को बोल्ड करने के बाद सिराज की करुणारत्ने से कुछ बात हुई और अगली ही गेंद पर उन्होंने श्रीलंकाई बल्लेबाज को रनआउट कर दिया।

इस समय तक सिराज सात ओवर फेंक चुके थे। शमी की गेंद पर डुनिथ वेलालगे के आउट होने के बाद लाहिरू कुमारा श्रीलंका के आखिरी बल्लेबाज के रूप में उतरे। सिराज ने अपने अंतिम तीन ओवरों में कसुन रजिता के साथ छोटा सा द्वंद किया, हालांकि वह अपना पांचवां विकेट नहीं ले सके।

आखिरकार कुलदीप यादव ने कुमारा को बोल्ड किया और रिटायर्ड हर्ट बल्लेबाज अशेन बंडारा के मैदान पर न उतरने के कारण श्रीलंकाई पारी 73/9 पर समाप्त हुई।

भारत ने इस जीत के साथ तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला क्लीन स्वीप कर ली। रोहित शर्मा की टीम अब 18 जनवरी से तीन एकदिवसीय मैचों में न्यूजीलैंड का सामना करेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *