You are currently viewing Bhilai latest news पंडवानी के दिग्गज जुटे एक मंच पर, महाभारत के प्रसंग हुए जीवंत
Bhilai latest news पंडवानी के दिग्गज जुटे एक मंच पर, महाभारत के प्रसंग हुए जीवंत

Bhilai latest news पंडवानी के दिग्गज जुटे एक मंच पर, महाभारत के प्रसंग हुए जीवंत

रमेश गुप्ता, अश्वनी जांगड़े

Bhilai latest news ग्राम बासीन में पंडवानी गुरु झाड़ूराम देवांगन की याद में 3 दिन का पंडवानी समारोह शुरू

Bhilai latest news भिलाई। पंडवानी के पुरोधा और गुरु दिवंगत झाड़ू राम देवांगन के ग्रहग्राम बासीन भिलाई में छत्तीसगढ़ आदिवासी लोक कला अकादमी, छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद, संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पंडवानी समारोह की शुरूआत शुक्रवार 23 दिसंबर की रात हुई। पहले दिन पंडवानी विधा के कई प्रमुख कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी।

https://jandhara24.com/news/125586/another-naxalite-conspiracy-foiled-breaking-15-kg-ied-destroyed/

Bhilai latest news जिसमें इन कलाकारों के महाभारत के अलग-अलग प्रसंग अपनी-अपनी शैली में सुनाए। इन प्रस्तुतियों को देखने सुनने हजारों की तादाद में स्थानीय सहित आस-पास के तमाम ग्रामवासी मौजूद थे।

पहले दिन के कार्यक्रम की शुरूआत पंडवानी के पुरोधा दिवंगत झाड़ूराम देवांगन के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर हुई। छत्तीसगढ़ आदिवासी लोककला अकादमी के अध्यक्ष नवल शुक्ल, कला अकादमी के अध्यक्ष योगेंद्र त्रिपाठी व ग्राम बासीन के पंच-सरपंचगणों ने पुष्प अर्पित कर स्व. झाड़ूराम की स्मृति को नमन किया।

Bhilai latest news  आयोजन की दुष्यंत द्विवेदी की प्रस्तुति से हुई। जिसमें उन्होंने हनुमान-अर्जुन प्रसंग सुना कर उपस्थित लोगों को भाव-विभोर कर दिया। इसके बाद मीना साहू ने अपनी पंडवानी में द्रौपदी स्वयंवर का दृश्य मंच पर सजीव कर दिया। लखन सिंह ध्रुव ने नकुल विवाह को रोचक ढंग से अपनी पंडवानी के माध्यम से बताया।

Bhilai latest news  इंदिरा जांगड़े ने जरासंघ वध का वर्णन पूरे जोश के साथ किया, जिससे दर्शकों में भी उत्साह का माहौल बन गया। वहीं पंडवानी गुरू डॉ. तीजन बाई की शिष्या पूजा निषाद की प्रस्तुति भी ग्रामीणों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। पूजा की प्रस्तुति में दर्शकों को तीजन बाई की छाप नजर आई। छत्तीसगढ़ आदिवासी लोककला अकादमी के अध्यक्ष नवल शुक्ल ने बताया कि देर रात चले आयोजन में दुर्ग-भिलाई के अलावा रायपुर से भी कई प्रबुद्धजन विशेष रूप से शामिल हुए।

आज और कल भी कई दिग्गजों की प्रस्तुति

Urban body by-election नगरीय निकाय उप निर्वाचन :  पुलिस स्टेशन में जमा करना होगा लायसेंसी अस्त्र-शस्त्र

छत्तीसगढ़ शासन के इस आयोजन में 24 दिसंबर को ऋतु वर्मा,प्रहलाद गुलशन निषाद, कन्हैया बंदे अमृता साहू व चेतन लाल देवांगन अपनी पंडवानी की प्रस्तुति देंगे। वहीं अंतिम दिन 25 दिसंबर की शाम अर्जुन सेन, शांति चेलक, प्रभा यादव व उषा बारले की प्रस्तुति होगी।

Leave a Reply