aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Anti-dandruff shampoo) आइए आज हम आपको बताते हैं पांच तरह के एंटी-डैंड्रफ शैंपू बनाने के तरीके

(Anti-dandruff shampoo)

(Anti-dandruff shampoo) घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं एंटी-डैंड्रफ शैंपू

(Anti-dandruff shampoo) सर्दियों के दौरान स्कैल्प का रूखापन काफी बढ़ जाता है। इससे डैंड्रफ होने की संभावना काफी बढ़ जाती है और यह समस्या लंबे समय तक चलती है। ऐसे में एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल आपकी समस्या का इलाज करने में मदद कर सकता है। आइए आज हम आपको पांच तरह के एंटी-डैंड्रफ शैंपू बनाने के तरीके बताते हैं, जो बाजार में मिलने वाले एंटी-डैंड्रफ शैंपू से अधिक सुरक्षित और असरदार साबित हो सकते हैं।

खीरा और नींबू का शैंपू

(Anti-dandruff shampoo) खीरा और नींबू एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है, जो लालिमा, स्कैल्प की जलन, खुजली और रूखेपन को खत्म करने में मदद करने के साथ डैंड्रफ भी दूर करते हैं। लाभ के लिए कटे हुए खीरे को बारीक पीसकर मलमल के कपड़े से छान लें। अब इसे नींबू के रस के साथ डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

शिकाकाई और रीठा का शैंपू

यह शैंपू न केवल डैंड्रफ को कम करता है बल्कि बालों को मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बना सकता है। यह स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को अलग किए बिना खुजली और परतदार स्कैल्प को भी ठीक करता है। लाभ के लिए शिकाकाई, रीठा और मेथी दाना को पानी मिलाकर 10-12 मिनट तक उबालें। फिर इस मिश्रण को ठंडा करके छान लें और इसे गीले बालों पर लगाकर मालिश करें। चार-पांच मिनट बाद सिर धो लें।

गाजर और मेपल सिरप शैंपू

एंटी-फंगल गुणों से भरपूर यह शैंपू बालों के विकास में मदद कर सकता है और डैंड्रफ से बचा भी सकता है। लाभ के लिए एक कटोरी में अरंडी का तेल, गाजर के बीज का एसेंशियल ऑयल, मेपल सिरप और कैस्टाइल साबुन मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे बालों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सामान्य पानी से सिर को धो लें।

शहद और एलोवेरा जेल शैंपू

(Anti-dandruff shampoo) शहद में हीलिंग कंपाउंड होते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करते हैं। इसके अतिरिक्त एलोवेरा बालों को मॉइस्चराइज भी करता है और इसे चमकदार, मुलायम और फ्रिज-फ्री बनाता है। लाभ के लिए शहद, एलोवेरा जेल और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल को एक साथ मिलाएं। फिर इस मिश्रण को गीले बालों पर लगाकर एक मिनट तक मसाज करें। इसके बाद सामान्य पानी से सिर को धो लें।

गुड़हल का शैंपू

गुड़हल का फूल कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बालों और स्कैल्प को गहराई से साफ करने समेत बालों के झडऩे और डैंड्रफ का इलाज करने में काफी मदद कर सकते हैं। लाभ के लिए गुड़हल की पंखुडिय़ों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर पतला और चिकना मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण से अपने सिर की मसाज करने के पांच मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *