A short nap has lots of benefits. दिन में छोटी सी झपकी लेने के हैं ढेर सारे फायदे

A short nap has lots of benefits.

A short nap has lots of benefits. दिन में छोटी सी झपकी लेने के हैं ढेर सारे फायदे

यूं तो सोने के लिए रात बनी है लेकिन दिन में भी कई बार झपकी आ जाती है. अगर आप दिन में कभी कभार झपकी लेते हैं और या इसे गलत मान रहे हैं तो आपको बता दें कि ये छोटी सी पॉवर नैप बड़े कमाल की चीज है. एक व्यस्त और थका देने वाले दिन में छोटी सी झपकी आपकी प्रोडक्टिविटी को काफी बढ़ा सकती है और इसके कई दूसरे भी फायदे हैं. अगर आप घर से काम कर रहे हैं या फिर ऑफिस में हैं, तब भी आप कुछ मिनट की पॉवर नैप लेने की कला सीख सकते हैं. जानिए दिन में कामकाज के दौरान छोटी सी झपकी के फायदे .

A short nap has lots of benefits. पॉवर नैप के फायदे

स्लीप साइकोलॉजिस्ट और शोधकर्ता का कहना है कि दिन में कुछ मिनट की झपकी किसी भी इंसान के लिए दवा की तरह कारगर साबित हो सकती है. वो कहते हैं कि दिन भर काम करने के दौरान जब आप झपकी लेते हैं तो इससे आपकी सोचने समझने की क्षमता में इजाफा होता है. आप फ्रेश महसूस करते हैं और तेजी से रिएक्ट करने के लिए काबिल बनते हैं. दिन में छोटी सी झपकी ना केवल आपका मूड फ्रेश करती है बल्कि आपकी मेमोरी भी तेज करती है. इससे आपके शरीर को फिर तेजी से काम करने की ताकत मिलती है और आपका दिमाग पहले की अपेक्षा तेज और उत्साह से काम करने लगता है.

A short nap has lots of benefits. झपकी लेते समय ध्यान रखें ये बातें

 

Bhojpuri queen neha malik भोजपुरी स्टार नेहा मलिक ने इंटरनेट पर शेयर किया बोल्ड लुक

हालांकि दिन में झपकी लेना हर किसी के बस की बात नहीं है. ये एक कला है जो सबको आनी चाहिए. इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे झपकी लेने का सही समय क्या होना चाहिए. झपकी लेने का सही समय दोपहर का वक्त है. आप भोजन से पहले या भोजन के बाद 15 से 20 मिनट की झपकी ले सकते हैं. इससे ज्यादा समय तक झपकी लेने पर आपकी रात की नींद पर असर पड़ सकता है. जरूरी नहीं कि हर बार आपको झपकी में नींद आ ही जाए. लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि आंखें बंद रहें और दिमाग कुछ सोच विचार ना करें. एक शांत जगह खोजकर मोबाइल बंद करके और आई मास्क लगाकर आप झपकी ले सकते हैं. कोशिश करें कि झपकी लेने से पहले आप कैफीन ना पिएं. इससे आपको झपकी नहीं आएगी. इसके अलावा झपकी के दौरान आपकी नींद गहरी ना हो जाए इसके लिए आप अलार्म सैट कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU