2024 T20 World Cup final matches : पत्थलगांव में क्रिकेट प्रेमियों ने जमकर आतिशबाजी और ढोल नगाड़ों की धुन में मनाया जश्न, 17 साल बाद भारत ने जीता टी20 विश्वकप

2024 T20 World Cup final matches :

दिपेश रोहिला

 

2024 T20 World Cup final matches :  किंग कोहली ने फैंस का जीता दिल, सूर्यकुमार के करिश्माई कैच ने बदला मैच का रुख, बुमराह और हार्दिक ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के छुड़ाए पसीने

2024 T20 World Cup final matches :  पत्थलगांव । 2024 टी20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका की भिड़ंत में भारत ने जीत अपने नाम कर लिया है, 17 वर्षों बाद टी20 विश्वकप का खिताब जीतने की खुशी में पत्थलगांव में लोगों ने शनिवार की देर रात जोरदार जश्न मनाया,लोगों ने आधी रात को घरों से बाहर निकलकर जमकर आतिशबाजी की जिससे रंग बिरंगे आसमान जगमगा उठे और एक दूसरे का मुंह मीठा कराया,इस दौरान क्रिकेट प्रेमियों ढोल नगाड़ों की धुन में ठुमके लगाए, पूरे जश्न के दौरान “भारत माता की जय” के नारे, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या के नामों का जलवा छाया रहा। रात 2 बजे तक युवाओं ने चारपहिया वाहनों में तिरंगा लेकर नगर भ्रमण किया।

 

आइए जानें…रोमांचक मुकाबले में कैसे हुई भारत की जीत

 

2024 T20 World Cup final matches : सबसे दिलचस्प बात यह रही कि इस टूर्नामेंट में भारत ने एक भी मैच पर शिखस्त नहीं खाई,सभी मैचों में रोहित शर्मा की शानदार कप्तानी और प्रदर्शन,आक्रामक गेंदबाज जसप्रित बुमराह,ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की बैटिंग और पेश बॉलिंग ने भारतवासियों का दिल जीत लिया। हालांकि किंग कोहली का प्रदर्शन इस विश्व कप के सभी मैचों में उतना खास नहीं रहा मगर जब भी भारतीय टीम मुसीबत में फांसी होती हो तब तब विराट कोहली ने अपने बल्ले से रनों की बौछार कर करोड़ों लोगों के दिल में अपनी छाप छोड़ दी है, इस टी20 के फाइनल मैच में भी कोहली ने कुछ ऐसा ही किया शुरुआत दौर में एक छोर से भारत के 3 विकेट जल्द ही गिर चुके थे मगर कोहली ने डट कर साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों का सामना किया और मात्र 59 गेंदों में 6चौंके और 2छक्के लगाकर 76 रनों की शानदार पारी खेलते हुए आउट हो गए। वहीं भारत का लक्ष्य 176/7 का पहुंच गया। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को 120गेंदों में 177 रनों की जरूरत थी बल्लेबाजों ने धीमी गति से रन बनाते हुए 12 ओवरों में 106 रन बना दिए। वहीं विस्फोटक बल्लेबाज क्लासेन ने 16 ओवरों में स्कोर 151 तक पहुंचा दिया और भारतीयों के दिलों की धड़कन बढ़ा दी। कई भारतीयों के चेहरे पर तो मायूसी सी छा गई,इसके बाद 16ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने क्लासेन को पवेलियन भेज दिया और भारत के जीत की उम्मीद कुछ हद तक जाग उठी।

इस पूरे मैच के टर्निंग प्वाइंट 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड मिलर द्वारा हार्दिक पांड्या की गेंद पर जोरदार मारा गया शॉट रहा जिसमे आसमान पर लहराती गेंद ने कुछ सेकेंड के लिए भारतीयों के दिलों की धड़कन रोक दी थी मगर हुआ कुछ ऐसा कि स्टेट के छोर पर फिल्डिंग कर रहे सूर्यकुमार यादव ने पूरी ताकत झोंकते दी और बाउंड्री पार छक्के जाने से रोकते हुए करिश्माई कैच भी ले लिया इस कैच ने करोड़ों भारतीयों के चेहरे पर ऐसी खुशी ला दी और सूर्यकुमार ने इस पूरे फाइनल मैच का रंग ही बदल दिया। इस दौरान साउथ अफ्रीका का स्कोर 161/7 था जीत के लिए उसे 5 गेंदों में 16रनों की जरूरत थी जिसके बाद हार्दिक पांड्या ने किफायती गेंदबाजी करते हुए मात्र 8 रन ही दिए और आफ्रीका का स्कोर 169/8 तक ही पहुंच सका जिससे 7 रनों से भारत इस टी20 विश्व कप को अपने नाम किया। इस मैच के “मैन ऑफ द मैच” हार्दिक पांड्या की दिया गया। इस जीत से केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन का स्टेडियम “भारत माता की जय” के नारों से गूंज उठा।

 

कड़ी मेहनत के दम पर सफलता का सफर तय करने वाले लोग शिखर पर पहुंच कर भी जमीन को नहीं भूलते

 

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा खुशी से जमीन पर लेट गए। उन्हें ऐसा लग रहा था कि मैंने आज पूरी दुनिया जीत ली। 7 महीने पहले वनडे वर्ल्ड कप फाइनल हारने का गम पीछे छूट गया। इस जीत की खातिर रोहित शर्मा ने अपना सब कुछ झोंक दिया था। उन्होंने जिस तरह टीम को लीड किया, उसी का नतीजा है कि भारत चैंपियन बन सका। रोहित शर्मा ने जिस अंदाज में जमीन पर लेट कर जश्न मनाया,उससे पता चलता है कि कड़ी मेहनत के दम पर सफलता का सफर तय करने वाले लोग शिखर पर पहुंच कर भी जमीन को नहीं भूलते।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU