अदरक का करें सेवन, कैंसर समेत इन खतरनाक बीमारियों का होगा सफाया

Ginger Health Benefits: दुनिया के सबसे ज्यादा उगाए जाने वाले मसाले के रूप में अदरक (Ginger) दुनिया का सबसे बेहद औषधीय गुण वाला पदार्थ है. 100 से ज्यादा बीमारियों में इस चमत्कारी मसाले के फायदों पर अनगिनत अध्ययन किए गए हैं. ये मसाला आपके शरीर और दिमाग के लिए बेहत लाभकारी होता है.आज हम आपको अदरक के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कच्चा, सूखा, पाउडर, ऑयल या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है.

अदरक खाने से इन बीमारियों में मिलेगा आराम

कैंसर के खिलाफ कारगर

मॉडर्न रिसर्चेज के मुताबिक अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर के खिलाफ एक कारगर औषधि के रूप में देखा जा रहा है और इसके कुछ हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं. अमेरिका की ‘मिशिगन यूनिवर्सिटी कांप्रिहेंसिव कैंसर सेंटर’ के एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक ने न सिर्फ ओवेरियन कैंसर की कोशिकाओं (Ovarian Cancer Cells) को नष्ट किया, बल्कि उन्हें कीमोथैरेपी से प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से भी रोका जो कि इस तरह के कैंसर में एक आम समस्या होती है.

इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) की कोशिकाओं पर अदरक पाउडर और पानी का एक लेप लगाया. हर परीक्षण में पाया गया कि अदरक के मिश्रण के संपर्क में आने पर कैंसर की कोशिकाएं नष्ट हो गईं. हर कोशिका ने या तो आत्महत्या कर ली, जिसे एपोप्टोसिस कहा जाता है या उन्होंने एक-दूसरे पर हमला कर दिया, जिसे ऑटोफेगी कहा जाता है. अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया गया है.

डायबिटीज में देता है राहत

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में अदरक को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए असरदार पाया गया. अदरक के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोज को मसल सेल्स तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ा सकते हैं. इस तरह इससे हाई शुगर लेवल को काबू में करने में मदद मिल सकती है.

हार्ट अटैक से बचाव

अदरक कई सालों से हृदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल होती रही है. चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं. हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता था.

मांसपेशियों के दर्द भगाए 

अगर आप एक्सरसाइज के कारण मांसपेशियों में दर्द से परेशान हैं तो इसमें अदरक के प्रयोग से राहत मिल सकती है। यदि किसी व्यक्ति को व्यायाम के कारण कोहनी में दर्द होता है, तो प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक का सेवन करने से मांसपेशियों का दर्द कम हो सकता है। हालांकि अदरक तुरंत असर नहीं दिखाता है, लेकिन यह मांसपेशियों के दर्द में धीरे-धीरे असर दिखा सकता है. 

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों में दर्द और जकड़न का कारण बनती है और यह काफी आम है. हालांकि इस बीमारी का कोई उचित इलाज नहीं है, लेकिन एक शोध के अनुसार कुछ लोगों को घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या थी तो उन्होंने अदरक का अर्क लिया और उन्हें इसके दर्द में आराम मिला. यह भी कहा जाता है कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक, मैस्टिक गम , दालचीनी और तिल के तेल का मिश्रण इस्तेमाल किया जा सकता है.

पीरियड्स के दर्द में राहत

सभी महिलाएं पीरियड्स (Periods) के दर्द से जूझती हैं, किसी को कम होता है तो किसी को ज्यादा. बताया जाता है कि अदरक पाउडर से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता है. पीरियड्स के दौरान रोजाना एक ग्राम अदरक के पाउडर के सेवन करना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा कम

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की वजह से हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है. आए दिन हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. इससे परेशान लोगों को रोजाना 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करना चाहिए, इससे इसमें राहत मिलती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU