घरेलू नुस्खे से दूर करें नाखूनों में लगे fungus

घरेलू नुस्खे से दूर करें नाखूनों में लगे fungus

चेहरे और बालों के साथ- साथ नाखूनों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि हाथ-पैर की खूबसूरती बढ़ाने वाले नाखून बीमार भी हो सकते हैं। नाखूनों को भी रोग घेर सकते हैं, जिसमें फंगल इन्फेक्शन आम है। यह समस्या तब पैदा होती है जब फंगस हमारे शरीर से चिपक जाते हैं लेकिन जब इनकी मात्रा बढ़ जाती है तो यह फंगस संक्रमित हो जाते हैं और संक्रमण फैला देते हैं। इस बीमारी को आप कुछ घरेलू नुस्खों से घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं।

नारियल तेल

अगर fungus ज्यादा नहीं बढ़ी है तो आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। कोकोनट ऑयल में एंटीफंगल तत्व होते हैं जो नाखूनों को स्वस्थ बनाते हैं। नाखूनों में होने वाली जलन, सूजन व दर्द से आराम पाने के लिए आप तेल में चुटकीभर हल्दी मिला सकती है।

एलोवेरा जैल

फंगस से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद है। दिन में 2 बार एलोवेरा जेल से नाखूनों की मसाज करें, रात को सोने से पहले करना बेस्ट रहेगा। एलोवेरा की मदद से आप जलन, सूजन व पीलेपन की समस्या से भी आराम पा सकें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा नाखूनाें के लिए भी बेहद उपोगी है। इसमें एक्‍सफोलिएटिंग गुण होने से स्किन पर जमा गंदगी साफ होने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा में जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए नाखूनों पर लगाएं। करीब 10 मनट तक इसे नाखूनों पर लगा रहने दें।

सिरका

सिरका में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वारयर, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। ऐसे में यह नाखूनों पर होने वाली फंगस को दूर करने में कारगर होता है। इसके लिए एक बाउल में 4 कप पानी और 1 कप सिरका मिलाएं। फिर इसमें 20 मिनट तक हाथों को डुबोएं। इससे आपको फंगस से जल्द ही राहत मिलेगी। अगर आपके पैरों के नाखूनों पर फंगस की समस्या है तो आप बाल्टी में सिरका से 4 गुना पानी मिलाकर उसमें पैर डुबो सकते हैं।

फंगस से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

-समय-समय पर नाखूनों को काटें व इनकी सफाई करें।

-पैरों में ज्यादा टाइट व गंदे जूते पहनने से बचें।

-नाखूनों की सफाई के लिए मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना भी बेस्ट रहता है।

-हमेशा अपने नाखूनों और आसपास की त्वचा को साफ व सूखी रखने की कोशिश करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU