24.2 C
Chhattisgarh

क्या आप weight तो कम करना चाह रहे हैं पर busy schedule के कारण बढ़ रहा है पीछे हट जाते हैं तो निराश न हो

Healthक्या आप weight तो कम करना चाह रहे हैं पर busy schedule के कारण बढ़ रहा है पीछे हट जाते हैं तो निराश न हो

क्या आप weight तो कम करना चाह रहे हैं पर busy schedule के कारण बढ़ रहा है पीछे हट जाते हैं तो निराश न हो

क्या आप weight तो कम करना चाह रहे हैं पर busy schedule के कारण बढ़ रहा है पीछे हट जाते हैं तो निराश न हो

व्यस्त कामकाज के कारण स्वास्थ्य का ध्यान रख पाना मुश्किल हो जाता है। खासकर महिलाओं के लिए ऑफिस और घर के कामों में बैलेंस करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण शरीर को मोटापे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मोटापा आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। इसके कारण डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेश और थॉयराइड जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर आप इस दौरान अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो उन घरेलू नुस्खों के जरिए वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

यह भी पढ़े –क्या आप जानते हैं Extra नमक की आदत, आपके लिए जानलेवा हो सकती है

त्रिफला पाउडर

आप त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र और मेटाबॉल्जिम से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। नियमित तौर पर सुबह पानी के साथ उबालकर पीने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसका सेवन करने से आपकी बॉडी भी डिटॉक्स होती है। आप रात में सोने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं।

सौंफ

सौंफ का सेवन भी आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी के साथ 2 चम्मच सौंफ के बीज को 10 मिनट तक उबाल लें। तय समय के बाद इसे गैस से उतार लें। ड्रिंक का सेवन आप गर्मा-गर्म करें। आपको काफी फायदा मिलेगा। फोलेट, पौटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-बी9 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

मेथी पाउडर

मेटाबॉल्जिम बढ़ाने के लिए मेथी के बीजों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। वजन कम करने के लिए आप मेथी का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। आप मेथी के बीजों से तैयार पाउडर का सेवन कर सकते हैं। एक गिलास पानी उबालें और फिर उसमें 2 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। इसका सेवन आप घूंट-घूंट करके पिएं। काफी फायदेमंद होगा।

सौंठ का पाउडर

आप सौंठ या सूखी अदरक का सेवन करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं। इसका सेवन करने से फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेज होती है, जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। सुबह उठकर आप सौंठ के पाउडर का गर्म पानी में मिलाकर पीएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

Check out other tags:

Most Popular Articles