21.2 C
Chhattisgarh

क्या आप जानते हैं Extra नमक की आदत, आपके लिए जानलेवा हो सकती है

Healthक्या आप जानते हैं Extra नमक की आदत, आपके लिए जानलेवा हो सकती है

क्या आप जानते हैं Extra नमक की आदत, आपके लिए जानलेवा हो सकती है

क्या आप जानते हैं Extra नमक की आदत, आपके लिए जानलेवा हो सकती है

कोई भी चीज का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह खाने में एक्सट्रा नमक डालकर खाते हैं। लेकिन शोध के अनुसार, ज्यादा नमक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। एक आर्टिकल में पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग अपने खाने में लगातार ऊपर से नमक मिलाकर खाते हैं उनमें आम लोगों के मुकाबले 28 गुणा ज्यादा मौत का खतरा होता है। आपको बता दें कि यह रिसर्च 5 लाख लोगों पर की गई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ज्यादा नमक खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है…

ज्यादा salt हो सकता है नुकसानदायक

salt कम मात्रा में खाना ही सही होता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शिम, सोडियम और ब्रोमाइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हैल्दी रखते हैं। शरीर को हैल्दी रहने के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आप ज्यादा मात्रा में नमक खाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लि नुकसानदायक हो सकता है।

भारतीय लोग खाते हैं खाने में ज्यादा salt

बहुत से कम लोग इस बारे में जानते होंगे कि भारतीय लोग खाने में नमक ज्यादा खाते हैं। इंग्लैंड के जर्नल न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के एक शोध के अनुसार, ज्यादातर भारतीय लोग खाने में नमक ज्यादा खाते हैं।

रोज सिर्फ होती है 5 ग्राम नमक की जरुरत

आपको बता दें कि रोजाना आपके शरीर को सिर्फ 5 ग्राम salt खाने की ही आवश्यकता होती है। अपने खाने में सिर्प एक छोटा नमक चम्मच ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा आपको दिन में सिर्फ 2.3 ग्राम ही सोडियम लेना चाहिए।

दिल के लिए हो सकता है खतरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक का इस्तेमाल आपके दिल के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। खाने में ज्यादा नमक का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढड जाता है। इससे आपका दिल कमजोर होता है और आपको हार्ट अटैक भी हो सकता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आप खाने में कम ही नमक का इस्तेमाल करें।

जंकफूड से बढ़ सकता है स्ट्रोक का खतरा

आजकल बहुत से लोग जंकफूड और रेडी टू ईट फूट पर निर्भर रहते हैं। इस खाने में नमक की बहुत ही ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसलिए इस तरह के फूड का सेवन करने से स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या बढ़ सकती है।

किडनी से जुड़ी समस्याएं

खाने के ऊपर एक्सट्रा नमक डालकर खाने से दिल और किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके अलावा सर्कुरेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुंच सकता है।

बॉडी नहीं कर पाती अब्जॉर्ब

आपको बता दें कि जब नमक खाने के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो इसमें पाए जाने वाले आयरन का स्ट्रक्चर बदल जाता है और शरीर इसे बहुत ही जल्दी अब्जॉर्ब कर लेता है। परंचतु यदि आप कच्चा नमक ऊपर से डालकर खाते हैं तो इसका स्ट्रक्चर नहीं बदलता और शरीर इसे अब्जॉर्ब करने में भी समय लगाता है। कच्चा नमक खाने के कारण हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

Check out other tags:

Most Popular Articles