breaking news New

बीजेपी संगठन चुनाव का आगाज आज से शुरू

  बीजेपी संगठन चुनाव का आगाज आज से शुरू

रायपुर, 11 सितंबर। छत्तीसगढ़ के भारतीय जनता पार्टी के  संगठन चुनाव का आगाज आज से शुरू हो गया है. इसकी शुरुआत बीजेपी के बूथ चुनाव से हो गया है. बीजेपी पहले बूथों की मतदाता सूची का सत्यापन का काम शुरु कर दिया है। 

प्रदेश बीजेपी ने संगठन  के नेताओं को जिम्मेदारी दे दी गयी है। मतदाता सूची के सत्यापन के बाद चुनाव की प्रकिया को आगे बढ़ाया जायेगा। बूथ चुनाव में  सभी बूथों  को चार भाग में बांट की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। इसमें 25  से लेकर 300  से ज्यादा सदस्यों के हिसाब से चुनाव होंगे। बूथ चुनाव के बाद अक्टूबर महीने में  बीजेपी के मंडल चुनाव और नवम्बर महीने में जिला का चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएँगी। 

राष्ट्रीय संघठन के निर्देश पर देश के हर राज्य में संगठन के चुनाव तय कर दिए गए है। इसके लिए छत्तीसगढ़ में सबसे पहले बूथ चुनाव की प्रक्रिया आज से शुरू हो गया  है. 

प्रदेश में लगभग चौबीस हजार के आसपास बूथ है। हर बूथ की स्थिति अलग-अलग है। इसलिए संगठन ने बूथों को सदस्यों की संख्या के हिसाब से बांटा  जा चूका है। जिन बूथों में 25  से 49 सदस्य होंगे, वहां पर एक अध्यक्ष और 12 सदस्यों का चुनाव कराया जायेगा. इसमें चार महिला सदस्य भी शामिल रहेंगी। इस वर्ग में सदस्यों में दो मंत्री  को भी मनोनीत किये जायेंगे।  इसी तरह से 50 से 149 सदस्यों वाले बूथों में अध्यक्ष के आलावा 18 सदस्य होंगे।  इस वर्ग में 6 महिला सदस्य को शामिल करना आवश्यक है।  इसमें एक महामंत्री और दो मन्त्र होंगे। इसमें एक महिला को पदाधिकारी बनाया जायेगा।  

150 से 299 सदस्य वाले बूथों में अध्यक्ष के साथ 24  सदस्य रहेंगे। यहाँ पर दो उपाध्यक्ष, एक महामंत्री, और दो मंत्री होंगे. पदाधिकारियों में दो पद महिलाओ के लिए होंगे। है तैयार कर रही है छठे दौर और अंतिम वर्ग में 300 से ज्यादा सदस्यों वाले बूथों में अध्यक्ष के साथ 30 सदस्यों का चुनाव कराया जायेगा।इस अंतिम वर्ग के चुनाव में तीन उपाध्यक्ष ,दो महमंत्री,तीन मंत्री बनाये जायेंगे  . इसी क्रम में  तीन पद महिलाओं के लिए होंगे और उनके अध्यक्ष बनने के लिए यह जरुरी  है की वह कम से  कम एक साल से पार्टी का एक्टिव सदस्य होना आवश्यक है। 

बीजेपी के जिलाध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने बताया कि रायपुर जिले के बूथ चुनाव के लिए राजनादगांव से खूबचंद पारख, और पूर्व सांसद लखन लाल को प्रभारी बनाया गया है।